scorecardresearch
 

दूसरे वीकेंड में 'द कश्मीर फाइल्स' से पीछे Brahmastra, रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल

'ब्रह्मास्त्र' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन नए-नए रिकॉर्ड्स बना रहा है. फिल्म ने अपने दूसरे वीकेंड में भी ठीकठाक कमाई कर ली है, लेकिन 'द कश्मीर फाइल्स' ने इस साल एक ऐसा रिकॉर्ड बना रखा है जिसे तोड़ पाना रणबीर-आलिया की फिल्म के लिए मुश्किल है. 'ब्रह्मास्त्र' की स्लो होती जा रही कमाई से एक सवाल और उठ रहा है- क्या फिल्म हिट होगी?

X
ब्रह्मास्त्र बनाम द कश्मीर फाइल्स
ब्रह्मास्त्र बनाम द कश्मीर फाइल्स

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' से जितनी उम्मीद की जा रही थी, उस हिसाब से फिल्म की कमाई बहुत बेहतर चल रही है. वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 10 दिन में 360 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्शन कर लिया है. इंडिया में फिल्म 215 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा चुकी है, जिसमें से सिर्फ हिंदी वर्जन का हिस्सा 196 करोड़ रुपये से ज्यादा है. 

बॉक्स ऑफिस पर दूसरे हफ्ते में चल रही 'ब्रह्मास्त्र' का सेकंड वीकेंड कलेक्शन 42 करोड़ रुपये से ज्यादा है. पहले वीकेंड में 124 करोड़ रुपये के करीब कमा चुकी फिल्म का, दूसरे वीकेंड में कलेक्शन काफी नीचे गया है, लेकिन अभी भी इसे ठीकठाक कहा जा सकता है. 

'ब्रह्मास्त्र' की कमाई को देखते हुए अब इसकी सीधी टक्कर 'द कश्मीर फाइल्स' से मानी जा रही है, जो 2022 की सबसे बड़ी बॉलीवुड हिट है. लेकिन सेकंड वीकेंड की कमाई के मामले में विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' का रिकॉर्ड ऐसा है, जो इस साल के अंत तक भी बचा रह जाए तो हैरानी की बात नहीं होगी. 

'द कश्मीर फाइल्स' का रिकॉर्ड 
लाइन से फ्लॉप होती गयीं बॉलीवुड फिल्मों के बीच 'द कश्मीर फाइल्स' ने बॉक्स ऑफिस पर एक ऐसा कमाल किया जिसे देखकर ट्रेड एक्सपर्ट्स भी चौंक गए. पहले वीकेंड में 27.15 करोड़ रुपये के कलेक्शन से शुरुआत करने वाली 'द कश्मीर फाइल्स' ने, दूसरे वीकेंड में 70 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी. यानी पहले वीकेंड के मुकाबले दूसरे वीकेंड में फिल्म ने ढाई गुना से भी ज्यादा कलेक्शन किया.

2022 में बॉलीवुड का सेकंड वीकेंड 
इस साल बॉलीवुड फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर काफी संघर्ष करना पड़ा है और 8 महीने बीत जाने के बाद गिनी चुनी ही फिल्में हैं जिन्हें हिट कहा जा सकता है. अक्षय कुमार की 'बच्चन पांडे' 'सम्राट पृथ्वीराज', आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' और खुद रणबीर कपूर की 'शमशेरा' जैसी बड़ी फिल्मों ने इस साल कमाई का सूखा झेला है. इनके फ्लॉप होने में बड़ा रोल इस बात का रहा कि पहले वीकेंड के मुकाबले, दूसरे वीकेंड में इनका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन एकदम ही ठंडा पड़ गया. 

ऐसे में जिन फिल्मों ने दूसरे वीकेंड में मामला संभाले रखा वो हिट साबित हुईं. 2022 की हिट बॉलीवुड फिल्मों का सेकंड वीकेंड कलेक्शन कुछ इस तरह रहा:

1. द कश्मीर फाइल्स - 70.15 करोड़ रुपये 
2. ब्रह्मास्त्र - 42.48 करोड़ रुपये
3. भूल भुलैया 2 - 30.64 करोड़ रुपये
4. गंगूबाई काठियावाड़ी - 23.29 करोड़ रुपये
5. जुगजुग जियो - 13.9 करोड़ रुपये

क्या हिट हो सकती है 'ब्रह्मास्त्र'?
गणित कहता है कि पहले वीकेंड के मुकाबले, दूसरे वीकेंड में 'ब्रह्मास्त्र' की कमाई लगभग 34% ही बची. इस गिरावट के कारण फिल्म फैन्स अंदाजा लगा रहे हैं कि फिल्म के हिट होने के रास्ते में ये ये एक बड़ी दिक्कत है. मगर ऐसा नहीं है कि स्पीड इतनी स्लो होने से फिल्म हिट नहीं होतीं.

इस साल बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई फिल्मों में ये ट्रेंड रहा है कि माहौल बनने के कारण इनका पहला वीकेंड तो जोरदार रहा, लेकिन दूसरा वीकेंड उसकी तुलना में कम कलेक्शन वाला बीता. जैसे- KGF 2 ने दूसरे वीकेंड में करीब 105 करोड़ रुपये कमाए थे, जो पहले वीकेंड के 380 करोड़ के मुकाबले करीब 28% ही था. यहां एक बात और ध्यान रखनी होगी कि यश की फिल्म गुरुवार को रिलीज हुई थी और इसका फर्स्ट वीकेंड कलेक्शन 4 दिन का था.

जबकि नॉर्मल पैटर्न पर शुक्रवार को रिलीज हुई RRR का दूसरे वीकेंड का कलेक्शन, पहले वीकेंड के मुकाबले 43% ही था. इसने पहले वीकेंड करीब 324 करोड़ और दूसरे वीकेंड लगभग 140 करोड़ का कलेक्शन किया था. 

तीसरे हफ्ते में है मौका 
'ब्रह्मास्त्र' के सामने तीसरे हफ्ते में कोई बड़ी टक्कर देने वाली फिल्म नहीं होगी. सनी देओल, दुलकर सलमान की 'चुप' जरूर शुक्रवार को रिलीज होगी, मगर बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई के लिए बहुत जोरदार माहौल तो नहीं दिखता. हालांकि, लोगों की तारीफ से फिल्म चल निकले तो अलग बात होगी, मगर वो धीरे-धीरे होगा.

ऐसे में 30 सितंबर को रिलीज हो रहीं दो बड़ी फिल्मों 'विक्रम वेधा' और 'पोन्नियिन सेल्वन' से पहले, 'ब्रह्मास्त्र' के पास धीरे-धीरे बड़ा कलेक्शन बना लेने का पूरा मौका है. अब देखना ये है कि इस मौके का फिल्म को कितना फायदा होता है और इसका लाइफटाइम कलेक्शन कितना होता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें