scorecardresearch
 
बिहार विधानसभा चुनाव

चुनावी बॉन्‍ड को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, 28 अक्टूबर तक खरीदने का मौका

चुनावी बॉन्‍ड को मंजूरी 
  • 1/5

बिहार चुनाव प्रचार अपने चरम पर है. बिहार में तीन चरणों में चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले केंद्र सरकार ने चुनावी बॉन्‍ड को मंजूरी दे दी है. इस बॉन्‍ड के जरिए राजनीतिक दलों को चंदा दिया जा सकेगा. 
 

क्‍या है मकसद
  • 2/5

दरअसल, चुनावी बॉन्‍ड को राजनीतिक दलों को मिलने वाले नकद चंदे के विकल्प के रूप में लाया गया है. इस पहल का मकसद राजनीतिक वित्त पोषण में पारदर्शिता लाना है. यह बिक्री के लिये 19 अक्टूबर को खुलेगा और 28 अक्टूबर को बंद होगा. 

क्‍या है शर्तें 
  • 3/5

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि निर्वाचन आयोग ने कुछ शर्तों के साथ आचार संहिता के नजरिये से इसे मंजूरी दी है. आयोग के अनुसार कोई भी राजनीतिक पदाधिकारी या कार्यकर्ता उन क्षेत्रों में सार्वजनिक भाषण या किसी प्रकार की सूचना के जरिये प्रेस या लोगों से इस संदर्भ कोई जिक्र नहीं करेंगे, जहां चुनाव होने जा रहे हैं. 

आचार संहिता को मानना होगा 
  • 4/5

इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ने जो आचार संहिता जारी की है, उसके प्रावधानों का कड़ाई से पालन करेंगे. बता दें कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव हो रहा है. पहला चरण 28 अक्टूबर को, दूसरा तीन नवंबर और तीसरा चरण सात नवंबर को है. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

कहां से खरीद सकेंगे
  • 5/5

वित्त मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारतीय स्टेट बैंक को अपनी 29 शाखाओं के जरिये 19 अक्टूबर से 28 अक्टूबर के दौरान चुनावी बॉन्‍ड की बिक्री और उसे भुनाने लिये अधिकृत किया गया है. ’’ एसबीआई की ये विशेष शाखाएं पटना, नयी दिल्ली, चंडीगढ़, शिमला, श्रीनगर, देहरादून, गांधीनगर, भोपाल, रायपुर, मुंबई और लाखनऊ जैसे शहरों में हैं.