scorecardresearch
 

CBSE: 8वीं, 9वीं और 10वीं के लिए शुरू होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स!

कक्षा 8वीं से 10वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई करेगी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स.. पढ़ें- पूरी डिटेल्स

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) जल्द ही कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं के छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शिक्षा देने वाला है. जहां छात्रों को टेक्नोलॉजी से जुड़ी शिक्षा दी जाएगी. बता दें, इन कोर्सेज की शुरुआत इन कक्षाओं के लिए वैकल्पिक विषय के रूप में की जाएगी.

हाल ही में हुई गवर्निंग मीटिंग के दौरान बोर्ड ने इस कोर्स को शुरू करने का फैसला लिया है. वहीं, मीटिंग में शामिल एक सदस्य ने कहा है कि ये एक स्किल सब्जेक्ट है जो कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए ये  तैयार किया जाएगा.

UPSC CDS (II) परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें

 

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसमें इंसानी दिमाग का काम मशीन के दिमाग के द्वारा किया जाता है. इस तकनीक से बिना किसी इंसान के मदद के शतरंज खेला और कार को ऑपरेट किया जा सकता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सेलेबस इन तीन कक्षाओं के लिए ही होग . वहीं, बताया जा रहा है ये कोर्स अगले सत्र से शुरू किया जा सकता है. 

रेलवे में 14 हजार नौकरियां, आज से कर सकेंगे अप्लाई

वहीं अधिकारी के अनुसार, नीति आयोग में आयोजित सेशन 'थिंक टैंक' में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स छात्रों के लिए लागू करने का आइडिया आया था. जिसके बाद सीबीएसई ने इस कोर्स पर विचार किया. बता दें, भारत में सीबीएसई के 22,299 स्कूल है. जबकि 220 स्कूल 25 देशों में भी हैं.  ये सभी स्कूलों को सीबीएसई की मान्यता प्राप्त है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें