scorecardresearch
 

पोस्टमॉर्टम

कोरोना दूसरे स्टेज तक पहुंचा, जान‍िए क्या होता है इसकी थर्ड स्टेज में

20 मार्च 2020

पूरा देश कोरोना के खौफ के साये में है. कोरोना वायरस दूसरे स्टेज तक पहुंच गया है और तीसरा स्टेज ही पूरे देश को इसकी चपेट में ले सकता है. तीसरा स्टेज वो होता है जब वायरस कम्यूनिटी में फैल जाता है. इन स्टेज को समझना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसे जानकर ही हम कोरोना के खिलाफ जंग के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं. कोरोना हमारे देश की बीमारी नहीं. ये वायरस विदेश से ही हमारे देश में आया है. कोरोना वायरस के फैलाव का पहला स्टेज वो होता है, जब ये वायरस सिर्फ विदेश से आए मरीज में होता है. लेकिन मरीज के संपर्क में आने वाले उसके परिवार और रिश्तेदारों में भी जब ये वायरस फैल जाता है तो इसे दूसरा स्टेज माना जाता है. यहां तक तो मुसीबत काबू में मानी जाती है, लेकिन जब वायरस तीसरे स्टेज में पहुंच जाता है तो ये समाज के दूसरे लोगों में भी फैल जाता है. यानी मरीज से मरीज के रिश्तेदारों में और फिर उन रिश्तेदारों से उन अनजान लोगों में जो कभी संक्रमित शख्स के आसपास गुजरे हों. तीसरे स्टेज में हालात बेकाबू होने लगते हैं और यही इटली जैसे देश में भी हुआ. जहां दूसरे स्टेज में कोरोना के मरीज करीब 300 की संख्या में थे, लेकिन तीसरा स्टेज आते ही मरीजों की संख्या हजारों में हो गई.

कोरोना से जंग: दिल्ली सरकार मुस्तैद, राजधानी में COVID-19 के नए मरीज नहीं

17 मार्च 2020

कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने कमर कस ली है. सिनेमा हॉल और स्कूल बंद कर दिए गए हैं. लोगों को भीड़ भाड़ से बचने की सलाह दी जा रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कोरोनो पर गठित टास्क फोर्स की बैठक ली. मुख्यमंत्री केजरीवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में शामिल हुएऔर कोरोनो से निपटने की तैयारियों पर चर्चा की बैठक में तय किया गया कि कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए दिल्ली के सभी जिम, नाईट क्लब और स्पा सेंटर 31 मार्च तक बंद रहेंगे, इसके अलावा 50 से अधिक लोगों की गैदरिंग पर रोक लगा दी गई है. पोस्टमॉर्टम में देखिए पूरी रिपोर्ट.

कोरोना का कहर, IIT दिल्ली में हॉस्टल खाली करने के दिए गए निर्देश

14 मार्च 2020

कोरोना वायरस के चलते इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली ने 15 मार्च रविवार तक हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिए हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली में क्लास और एग्जाम तो 31 मार्च तक स्थगित हो गए थे, अब शुक्रवार को प्रशासन की ओर से हॉस्टल खाली करने का आदेश भी आ गया. फिलहाल कैंपस में कोरोना वायरस का कोई केस नहीं मिला है, लेकिन एहतियातन प्रशासन की ओर से फैसला लिया गया है.

कोरोना के डर से घरों में दुबके लोग, मॉल-सड़कों पर पसरा सन्नाटा

12 मार्च 2020

कोरोना वायरस से निपटने के लिये दिल्ली सरकार ने कमर कस ली है. स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक के लिये बंद कर दिये गये हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मसले पर एलजी से मुलाकात की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिये दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं उनको आइसोलेशन में रखने के लिये पर्याप्त इंतज़ाम किये जा चुके हैं. दिल्ली सरकार ने कोरोना से बचाव के लिये एडवाइज़री जारी की है. सरकारी दफ्तरों, निजी संस्थानों, दुकानों और मॉल जैसे सभी सार्वजनिक स्थानों को रोजाना सैनिटाइज़ करने के आदेश दिये गये हैं.

पोस्टमॉर्टम: 36 घंटे में दिल्ली पुलिस ने रोकी हिंसा- अमित शाह

12 मार्च 2020

दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में बुधवार को दिये गए अपने बयान में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस की पीठ थपथपाई और कहा कि पुलिस ने 36 घंटों में हिंसा पर काबू पा लिया. अमित शाह ने विपक्ष पर धर्म के आधार पर राजनीति करने का आरोप लगाया. उन्होंने साफ किया कि दिल्ली में हिंसा करने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि दोषियों को पकड़ने के लिये 40 टीमें गठित की गई हैं.

केजरीवाल की शपथ में पीएम को न्यौता, दिल्ली के सातों सांसदों को भी निमंत्रण

14 फरवरी 2020

16 फरवरी को रामलीला मैदान में केजरीवाल सरकार की तीसरी पारी के लिए शपथ ग्रहण समारोह होगा. इस समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं. शपथ ग्रहण के लिए केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करके शपथ ग्रहण की चर्चाएं और बढ़ा दी हैं. पहले विरोध की राजनीति करने वाले अरविंद केजरीवाल ने अब सियासत का अंदाज़ बदल लिया है. हैरानी की बात ये कि इस शपथ ग्रहण समारोह में दूसरे राज्यों के और नेताओं को नहीं बुलाया गया लेकिन पीएम मोदी के लिए निमंत्रण भेजा गया है.

पोस्टमॉर्टम: पुलिस की गिरफ्त में दिल्ली हिंसा का आरोपी नंबर-1

06 मार्च 2020

8 दिनों से फरार दिल्ली में हिंसा भड़काने और अंकित शर्मा मर्डर के आरोपी पार्षद हाजी ताहिर हुसैन को आखिरकार गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि गिरफ्तारी से पहले ताहिर हुसैन ने खुद को बेकसूर कहा है लेकिन फिलहाल क्राइम ब्रांच उससे पूछताछ कर रही है. ताहिर हुसैन ने गिरफ्तारी से पहले हमारी संवाददाता पूनम शर्मा से एक्सक्लूसिव बातचीत की और खुद को बेगुनाह बताया. देखिए पोस्टमॉर्टम में पूरी रिपोर्ट.

गुरुग्राम से भी सामने आया कोरोना का मामला, इटली से लौटा था पेटीएम कर्मचारी

05 मार्च 2020

दिल्ली के पड़ोसी राज्य गुरुग्राम से भी कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है. गुरुग्राम में पेटीएम के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. कंपनी ने बुधवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है. कंपनी के अनुसार, उनका एक कर्मचारी जो हाल ही में इटली से लौटा था वह कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव मिला है. कर्मचारी को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है और उसका इलाज जारी है. साथ ही कंपनी प्रबंधन ने बताया कि इसके बाद पीड़ित कर्मचारी की टीम का भी टेस्ट करवाया जा रहा है और सभी सावधानियां बरती जा रही हैं. बता दें कि भारत में कोरोना की दस्तक के साथ ही लोगों में घबराहट और बेचैनी बढ़ती जा रही है. देखिए पूरी रिपोर्ट

दिल्ली में Corona, 25 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड, लाखों मास्क मंगवाए गए

04 मार्च 2020

दिल्ली सरकार ने coronavirus से लड़ने के लिए व्यापक इंतजाम किए. 25 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए, साढ़े तीन लाख N-95 मास्क भी मंगाए गए. कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से लेकर नोएडा तक हड़कंप, दिल्ली में एक शख्स पॉजीटिव, इटली से लौटा था, Noida के स्कूल में भी जांच, दो स्कूलों ने छुट्टी की. कोरोना के खतरे से निपटने के लिए फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी प्रशासन सतर्क, साइबर सिटी में 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार, 24 घंटे 4 डॉक्टर करेंगे ड्यूटी. कोरोना के खिलाफ जंग में भारत का सख्त एक्शन- कई देशों के वीजा पर लगी रोक-जांच के बिना किसी की देश में नहीं एंट्री. दिल्ली हिंसा के दौरान पुलिस पर गन तानने और फायरिंग करने वाला शाहरुख शामली से गिरफ्तार, आरोपी को लेकर दिल्ली पहुंची क्राइम ब्रांच. दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी अहम खबरों के लिए देखते रहें पोस्टमॉर्टम.

कानून की किताबों में सुराख ढूंढ निर्भया के दोषी बचा रहे हैं जान!

02 मार्च 2020

कानूनी पैंतरेबाजी ने एक बार फिर इंसाफ का इंतज़ार और लंबा कर दिया. एक बार फिर निर्भया के गुनहगारों की फांसी टल गई. पटियाला हाउस कोर्ट ने कल होने वाली फांसी पर रोक लगा दी. दोषियों के वकील कानून की किताबों में उन सुराखों को तलाशने में कामयाब हो रहे हैं जो दोषियों को फांसी के तख्ते से दूर कर रहे हैं. आज नहीं तो कल फांसी तो तय है लेकिन इंसाफ मिलने में हो रही ये देरी पीड़ित परिवार पर बहुत भारी पड़ रही है. देखिए पोस्टमॉर्टम में पूरा विश्लेषण.

पोस्टमॉर्टम: क्या पहले से ही की गई थी दिल्ली में हिंसा की तैयारी?

29 फरवरी 2020

दिल्ली में अमन चैन तो बहाल हो गया लेकिन हिंसाग्रस्त इलाकों से दिल दहला देने वाली तस्वीरें बाहर आ रही है. तमाम घर और दुकानें जली हुई हैं. दर्जनों गाड़ियां खाक हो चुकी हैं. दिल्ली हिंसा में जैसे उपद्रवियों ने देशी हथियारों की फैक्ट्री खड़ी कर ली थी. आज वैसी चीजें कैमरे में कैद हुई जिसके बारे में सोचना तक मुश्किल है, पत्थर दागने वाली गुलेल से लेकर, ट्रक भर-भरकर पत्थर आज हटाए गए. सबसे ज्यादा हैरानी तो हिंसाग्रस्त इलाकों से मिली गुलेलों से हो रही है. चांदबाग और आसपास के इलाकों में ऐसी गुलेलों ने साजिश के टारगेट का खुलासा कर दिया है. देखिए पोस्टमॉर्टम में पूरी रिपोर्ट.