scorecardresearch
 

नोएडा: गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग फर्म पर IT की रेड, मिली करोड़ों की गड़बड़ी

उत्तर प्रदेश के नोएडा में GST विभाग और इनकम टैक्स की टीम गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग फर्म के ठिकानों पर 20 घंटे से छापेमारी चल रही है. इसमें करोड़ों रुपये की गड़बड़ी के सबूत मिले हैं. फर्म के स्टोर में रखे माल और उसके दस्तावेज के आधार पर फर्म पर 3.25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. 

X
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नोएडा के सेक्टर-65 में GST और इनकम टैक्स विभाग की टीम एक गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग फर्म के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. यह कार्रवाई करीब 20 घंटे से जारी है. कंपनी के ऑफिस से 64.69 लाख रुपये बरामद हुए हैं. जांच के दौरान टैक्स चोरी के सबूत भी मिले हैं. फर्म को 4.80 करोड़ रुपये का राजस्व जमा करने के लिए कहा गया है.

गौरतलब है कि गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग फर्म एम/एस यूनाइटेड एक्सिम प्राइवेट लिमिटेड में टैक्स चोरी की सूचना मिली थी. इसी के आधार पर GST और इनकम टैक्स विभाग की संयुक्त टीम फर्म के तीन ठिकानों(व्यापार स्थलों) पर कार्रवाई कर रही है.

बताया जा रहा है कि फर्म द्वारा एक करोड़ 55 लाख का फर्जी लेनेदेन किया गया है. साथ ही फर्म का एक व्यापार स्थल विभाग में रजिस्टर्ड भी नहीं है. स्टोर में रखे माल और उसके दस्तावेज के आधार पर फर्म पर 3.25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. 

जुलाई में डीके मित्तल के घर पर पड़ी थी रेड

नोएडा के सेक्टर-19 स्थित नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (NBCC) के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक (CGM) डीके मित्तल के घर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और आयकर विभाग (IT) ने रेड मारी थी. इस कार्रवाई में करोड़ों रुपये की नकदी और ज्वेलरी बरामद हुई थी. नोटों की गिनती के लिए मशीनें भी मंगवानी पड़ी थीं. 

मेट्रो हॉस्पिटल पर भी IT ने मारा था छापा

जुलाई महीने में ही आयकर विभाग ने नोएडा में मेट्रो हॉस्पिटल पर छापा मारा था. इसके साथ ही फरीदाबाद में भी चार बड़े अस्पतालों में आईटी ने रेड डाली थी. इस दौरान आयकर विभाग के एक 10 से अधिकारी हॉस्पिटल पहुंचे थे. जांच पड़ताल के दौरान नोएडा पुलिस भी मौजूद रही थी.

उधर, फरीदाबाद के चार बड़े अस्पतालों में भी इनकम टैक्स की रेड पड़ी. यहां QRG, सर्वोदय, SSB और एकॉर्ड अस्पताल में छापेमारी चली. अस्पताल से जुडे़ लोगों के ठिकानों पर भी छापेमारी हुई.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें