scorecardresearch
 

मुंबई: बड़े पैमाने पर आईफोन की तस्करी, DRI ने 42 करोड़ की कीमत के फोन किए जब्त

DRI को खुफिया जानकारी मिली थी की हांगकांग से एयर कार्गो के जरिए बड़ी मात्रा में आईफोन की भारत में तस्करी हो रही है. ऐसे में 26 नवंबर को मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने उतरने वाले माल के दो खेपों की जांच की.

भारत में आईफोन की तस्करी भारत में आईफोन की तस्करी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में बड़े पैमाने पर हो रही आईफोन की तस्करी
  • पकड़े गए जखीरे की कीमत 42 करोड़

मुंबई में राजस्व खुफिया निदेशालय यानी की DRI ने आईफोन से जुड़ी बड़ी तस्करी का भंडाफोड़ किया है. DRI ने बिना टैक्स चुकाए और तस्करी कर भारत ला जाए रहे करोड़ों रुपये के आईफोन को जब्त किया है.

जानकारी के मुताबिक  DRI को खुफिया जानकारी मिली थी की हांगकांग से एयर कार्गो के जरिए बड़ी मात्रा में आईफोन की भारत में तस्करी हो रही है. ऐसे में 26 नवंबर को मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने उतरने वाले माल के दो खेपों की जांच की.

खुफिया जानकारी सच निकली और अधिकारियों ने आईफोन की दो खेप बरामद की जबकि उसके आयात दस्तावेजों में माल को कथित तौर पर "मेमोरी कार्ड" के रूप में घोषित किया गया था.

DRI के अधिकारियों ने आईफोन 13 प्रो की 2245 यूनिट, आईफोन 13 प्रो मैक्स की 1401 यूनिट, गूगल पिक्सल 6 प्रो की 12 यूनिट, और एक एपल स्मार्ट वॉच बरामद किया.  इस तरह से कुल 3,646  आईफोन-13 और उसके अन्य मॉडल को जब्त किया गया .

अधिकारियों ने सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के तहत सभी आईफोन और अन्य मोबाइल को जब्त कर लिया. इसकी बाजार में अनुमानित कीमत करीब 42.86 करोड़ रुपये है जबकि आयात दस्तावेज में मेमोरी कार्ड बताकर उसकी कीमत सिर्फ 80 लाख रुपये बताई गई थी.

बता दें कि आईफोन 13 को बीते सितंबर महीने में ही आधिकारिक तौर पर भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया था. आईफोन 13 और उसके अन्य मॉडल की कीमत  70,000 से शुरू होती है और अधिकतम कीमत 1,80,000 रुपये हैं. 

भारत में मोबाइल फोन के आयात पर लगभग 44% का प्रभावी सीमा शुल्क लगता है. लेकिन टैक्स बचाने के लिए तस्कर आईफोन की तस्करी विदेशों से करके उसे यहां बेचते हैं और उसपर मोटा मुनाफा कमाते हैं.

इतनी बड़ी संख्या में नए और महंगे फोन की तस्करी से यह साफ हो जाता है कि तस्कर कितनी जल्दी iPhone 13 जैसे नए उत्पादों  के लिए भी अपनी तस्करी का नेटवर्क खड़ा कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×