scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़: नदी से रेत ले जा रहे थे 11 ट्रक, पकड़कर ग्रामीणों ने किया थाने के हवाले

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में अवैध रेत का उत्खनन लगातार जारी है और ग्रामीणों की शिकायत के बाद प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं किये जाने पर अब ग्रामीणों ने ही अवैध कारोबार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

नदी से अवैध रेत ले जा रहे थे 11 ट्रक.(प्रतीकात्मक फोटो) नदी से अवैध रेत ले जा रहे थे 11 ट्रक.(प्रतीकात्मक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ग्रामीणों ने ही अवैध कारोबार के खिलाफ मोर्चा
  • 3 गांव के ग्रामीणों ने मिलकर 11 ट्रक पकड़े

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में अवैध तरीके से रेत का उत्खनन लगातार जारी है. ग्रामीणों की शिकायत के बाद प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं किये जाने पर अब ग्रामीणों ने ही अवैध कारोबार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. आज 3 गांव के ग्रामीणों ने मिलकर अवैध रेत ले जा रहे 11 ट्रकों को रोक लिया और उसे विजय नगर पुलिस चौकी के सुपुर्द कर दिया.

अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ ग्रामीणों का गुस्सा चरम पर था. इस समय एनजीटी के नियमों का भी ठेकेदार उल्लंघन कर रहे हैं और लगातार नदियों में बड़ी-बड़ी पोकलेन मशीनें लगाकर रेत का खनन कर रहे हैं.

ग्राम पंचायत विजय नगर, महावीर गंज और चिनिया के ग्रामीण एकजुट हुए और उन्होंने 11 ट्रकों को रोकते हुए उन्हें पकड़ा फिर विजय नगर पुलिस चौकी के सुपुर्द कर दिया. ग्रामीणों का गुस्सा देखकर तत्काल खनिज विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और उन्होंने कार्रवाई शुरू कर दी है. 

खनिज अधिकारी आर सना का कहना है कि जहां से रेत का परिवहन हो रहा था, वहां कोई भी लीज स्वीकृत नहीं है और यह पूरी तरह से अवैध है. यह सभी ट्रक उत्तर प्रदेश जा रहे थे. इनमें तीन ट्रकों के पास रेत परिवहन के कोई भी कागजात नहीं पाए गए हैं. मामले की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें