scorecardresearch
 

Yoga Day: सेक्स स्कैंडल में फंसे एक योग गुरु की दिलचस्प कहानी

पूरी दुनिया में योगा डे मनाया जा रहा है. भारत की धरती से निकलकर कई लोगों ने दुनियाभर में योग की अलख जगाई है. कई ऐसे योगाचार्य और योग साधक हैं, जिनका नाम अक्सर विवादों में रहा.

बिक्रम चौधरी ने हॉट योगा के 26 आसनों का पेटेंट कराया था (फाइल फोटो) बिक्रम चौधरी ने हॉट योगा के 26 आसनों का पेटेंट कराया था (फाइल फोटो)

पूरी दुनिया में आज योगा डे मनाया जा रहा है. भारत की धरती से निकलकर कई लोगों ने दुनियाभर में योग की अलख जगाई है. कई ऐसे योगाचार्य और योग साधक हैं, जो खुद या उनके शिष्य भारत के बाहर कई देशों में योग कर रहे है. लेकिन कुछ ऐसे योग गुरु भी हैं, जिनका नाम अक्सर विवादों में रहा. ऐसा ही एक नाम है बिक्रम चौधरी का, जो पहले सेक्स स्कैंडल में फंसे और बाद में उनका उनकी पत्नी से तलाक भी सुर्खियों में आ गया.

वो साल 2016 था. जब बिक्रम चौधरी का उनकी पत्नी राजश्री से तलाक हुआ. राजश्री को सेटलमेंट के तौर पर बिक्रम से ब्रेवरी हिल्स और लॉस एंजिलिस वाले मकान के साथ ही फेरारी, मर्सिडीज 550 और बेन्टले कारें मिली थीं. इससे पहले साल 2015 में बिक्रम पर एक अमेरिकी कोर्ट में वकालत करने वाली एडवोकेट मीनाक्षी के यौन शोषण करने का मामला भी सामने आया था. इस जुर्म की सजा के तौर पर बिक्रम चौधरी पर करीब 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था.

कोलकाता में जन्मे बिक्रम चौधरी ने करीब 44 साल पहले जब भारत छोड़कर अमेरिका में अपना कदम रखा, तब उसने ख्वाबों में भी नहीं सोचा था कि एक रोज वो अपने योगासन की बदौलत पूरी दुनिया में राज करने लगेगा. अपनी कोशिश और किस्मत की बदौलत उसने जो कुछ हासिल किया, उसकी दूसरी मिसाल कोई हो ही नहीं सकती. लेकिन अपनी गलत आदतों और कई लड़कियों से रेप के आरोप ने उसे विवादों में ला दिया.

विदेशियों के लिए योग एक नई चीज थी. बिक्रम ने 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर लोगों को योग सीखा कर उन्हें चुस्त-दुरुस्त रखने का जो अनोखा नुस्खा ढूंढ़ निकाला, उसने देखते ही देखते चौधरी को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया. दुनिया भर के सेलिब्रिटीज देखते ही देखते उसके दीवाने हो गए. हिंदुस्तान का सालों पुराना हठ योग अब 'हॉट योगा' में तब्दील हो चुका था.

योगा के 26 आसनों का पेटेंट

चौधरी ने मौके का फायदा उठाया और हॉट योगा के 26 आसनों की पेटेंट हासिल कर लिया. धीरे-धीरे उसने हर वो चीज हासिल की, जिसकी ख्वाहिश किसी आम इंसान को हो सकती है. फिर चाहे वो आलीशान बंगला हो, महंगी गाड़ी या फिर करोड़ों की दौलत. उसके पास सब कुछ था, लेकिन शीश महल पर तब दरार पड़ गई, जब एक स्टूडेंट ने रेप का इल्जाम लगा कर दुनिया में सनसनी फैला दी.

46 साल छोटी लड़की ने लगाया आरोप

कामयाबी मिलने के बाद बिक्रम चौधरी पर यौन उत्पीड़न के मामलों की झड़ी सी लग गई. पांच लड़कियों ने उस पर रेप और छेड़खानी के इल्जाम लगाए थे. इसके दो साल बाद फिर ठीक एक वैसा ही इल्जाम लगा. इस बार उससे 46 साल छोटी एक स्टूडेंट ने आरोप लगाया कि 2010 में उसके साथ रेप हुआ. मालिश के बहाने ज्यादती की गई. इस मामले में लड़की ने अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया.

4 साल की उम्र से योगा

चार साल की उम्र से योग की शुरुआत करने वाले बिक्रम का जन्म कोलकाता में हुआ था. देखते ही देखते उन्हें योग की लगन कुछ ऐसी लगी कि हर रोज कम से कम 6 घंटे तक योगाभ्यास करने लगे. इस कड़ी मेहनत का नतीजा ये हुआ कि वह तमाम योगसनों में बेहद माहिर हो गए. महज 13 साल की उम्र में नेशनल इंडिया योगा चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया.

कई देशों में योगा स्टूडियोज

बिक्रम के सितारे कुछ इतनी बुलंदियों पर पहुंचे कि 1973 में फेलबाइटिस नाम की बीमारी से जूझ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति निक्सन ने उन्हें अपने इलाज के लिए बुलावा भेजा. इसके बाद वह अमेरिका में ही रह गए. उन्होंने वहां योगा सीखाने की शुरुआत कर दी. इसके बाद उसने अपने नाम से बिक्रम हॉट योगा की शुरुआत कर एक ब्रांड बना दिया. कई मुल्कों में योगा स्टूडियोज की शुरुआत कर दी.

बिक्रम की लोकप्रियता

यौन उत्पीड़न के इल्जाम से घिर कर चौधरी बेशक मुकदमों का सामना कर रहे हों, लेकिन उनके मुरीदों में सेलिब्रिटीज की कोई कमी नहीं. जिस शख्स को अमेरिका आने की पहली दावत कोई और नहीं, बल्कि खुद अमेरिकी राष्ट्रपति देता हो, उस शख्स की हैसियत का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है. ब्रिटेन का फुटबॉल स्टार डेविड बैकहम हो, मशहूर टेनिस प्लेयर एंडी मरे, पॉप सिंगर मैडोना, लेडी गागा, डांसर माइकल जैक्सन उनके फैन रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें