scorecardresearch
 

अहमदाबाद बना कोरोना का डेथस्पॉट, 10 दिन में वायरस से 250 मरीजों की मौत

पिछले 84 दिनों में कोरोना से गुजरात में कुल 1385 मौतें हुई है. जबकि इसमें से 1117 मौतें अकेले अहमदाबाद में हुई हैं. पिछले 10 दिनों की बात की जाए तो गुजरात में 309 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है, जिसमें 250 लोगों की मौत अकेले अहमदाबाद में हुई है.

कोरोना वायरस की वजह से जा रही है लोगों की जान (फाइल फोटो: PTI) कोरोना वायरस की वजह से जा रही है लोगों की जान (फाइल फोटो: PTI)

  • अनलॉक-1 में देश में तेजी से बढ़ा कोरोना वायरस का संक्रमण
  • कोरोना की वजह से अहमदाबाद में मरने वालों की संख्या भी बढ़ी

कोरोना का कहर पूरे देश में जारी है. लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना का असर कुछ ज्यादा ही देखने में आ रहा है. गुजरात भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में शामिल है. लॉकडाउन के बाद अनलॉक के फेजे में हर दिन कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे हैं. अहमदाबाद में भी कोरोना के मामलों में तेजी से और चिंताजनक रूप से बढ़ोतरी हो रही है.

देश में कोलकाता के साथ-साथ अहमदाबाद में भी कोरोना की मृत्यु दर ज्यादा है. कोलकाता में मृत्यु दर जहां 9 प्रतिशत है, वहीं अहमदाबाद में फिलहाल डेथ रेट 7.1% हो चुकी है. अहमदाबाद इन दिनों कोरोना का डेथस्पॉट बना हुआ है. अहमदाबाद में हर 100 मामलों में से 7 लोगों की मौत दर्ज की गयी है. अहमदाबाद को इसलिए भी कोरोना का डेथस्पॉट माना जा रहा है क्योंकि मृत्यु दर जहां पिछले महीने तक 5% थी, वहीं अब यह बढ़कर 7.1% हो गई है. जिसका अर्थ है कि मौत के मामलों में यह शहर तेजी से आगे बढ़ रहा है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

गुजरात में कोरोना के मृत्यु दर की बात करें तो यह 9.16% है. पिछले 84 दिनों में कोरोना से गुजरात में कुल 1385 मौतें हुई है, जबकि इसमें से 1117 मौतें अकेले अहमदाबाद में हुई हैं. पिछले 10 दिनों की बात की जाए तो गुजरात में 309 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है, जिसमें 250 लोगों की मौत अकेले अहमदाबाद में हुई है.

अहमदाबाद में अधिक चिंता की बात यह है कि प्रति मिलियन यहां 1797 लोग कोरोना ग्रस्त हैं, तो वहीं मुंबई में 3316, चेन्नई में 3229 के बावजूद देश के शीर्ष शहरों में मृत्यु दर सबसे अधिक है. अहमदाबाद में प्रति मिलियन लोगों में 128 मौतें हुई हैं, जबकि मुंबई में 113, दिल्ली में 43 और चेन्नई में 31 मौतें हुई हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

वहीं अगर गुजरात में अनलॉक- 1 के बाद के कोरोना के आंकड़ों की बात की जाए तो 1 जून से लेकर 11 जून को शाम 5 बजे तक दिए गए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में 11 दिन में 5273 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं. जिसमें 347 लोगों की मौत हुई है. अनलॉक- 1 में हर रोज 490 से लेकर 510 तक पॉजिटिव केस दर्ज किए जा रहे हैं. जबकि मौतों की बात की जाए तो हर रोज 32 लोगों की औसतन मौत हो रही है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें