scorecardresearch
 

आज पूरा होगा 100 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन, RML में बड़ा आयोजन, PM मोदी होंगे शामिल

कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान में भारत आज एक अहम मुकाम हासिल करने जा रहा है. हमारे देश में आज वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ को पार कर जाएगा. इस मौके पर देशभर में जश्न की तैयारी की गई है.

वैक्सीनेशन में देश आज एक नया मुकाम हासिल करेगा. (फाइल फोटो-PTI) वैक्सीनेशन में देश आज एक नया मुकाम हासिल करेगा. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 16 जनवरी से शुरू हुआ था वैक्सीनेशन अभियान
  • आज देश में पार हो जाएगा 100 करोड़ का आंकड़ा

कोरोना को हराने के लिए शुरू किए गए वैक्सीनेशन के अभियान में देश 100 करोड़ डोज का पड़ाव पार करने जा रहा है. गुरुवार को देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच जाएगा. 100 करोड़ डोज पूरे होने पर सरकार ने भी जश्न की तैयारी कर ली है. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया में आज एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. 

इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जिन लोगों का भी वैक्सीनेशन बाकी है, वो तुरंत टीका लगवाएं और देश की इस स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में योगदान दें.

100 करोड़ वैक्सीनेशन पूरे होने पर देशभर में जश्न की तैयारी की गई है. गुरुवार को पीएम मोदी सुबह 10:30 बजे आरएमएल अस्पताल में होने वाले खास कार्यक्रम में शामिल होंगे. यहां वो हेल्थकेयर वर्कर्स से बात भी करेंगे. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया लाल किले से कैलाश खेर के गाए गीत और एक ऑडियो विजुअल फिल्म को लॉन्च करेंगे. साथ ही स्पाइसजेट ने भी 100 करोड़ का आंकड़ा पार होने पर दिल्ली एयरपोर्ट पर एक खास तरह के आउटर कवर को जारी करेगी. इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें-- 100 करोड़ वैक्सीनेशन पर जश्न की तैयारी! सर्टिफिकेट लाइये और फ्री में कीजिये रोप-वे की सवारी 

इससे पहले मांडविया ने ये भी बताया था कि जैसे ही देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पूरा हो जाएगा, वैसे ही लाउड स्पीकर के जरिए विमानों, जहाजों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों से इसका ऐलान किया जाएगा. इन सबके अलावा केंद्र सरकार के अस्पतालों में भी बड़े जश्न की तैयारी हो रही है. 

सूत्रों ने ये भी बताया कि इस मौके को खास बनाने के लिए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया देशभर 100 हेरिटेज साइट को तिरंगे की रोशनी से रोशन करने की योजना बना रहा है. इसके जरिए एएसआई हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, वैक्सीन निर्माताओं, वैज्ञानिकों के प्रति सम्मान और कोविड से जान गंवाने वाले लोगों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करेगा.

हमारे देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का अभियान इस साल 16 जनवरी से शुरू किया गया था. अभियान को शुरू हुए 278 दिन बीत चुके हैं. कोविन पोर्टल के मुताबिक, बुधवार की शाम सवा 7 बजे तक देश में 99.54 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं. देश की करीब 70 फीसदी वयस्क आबादी को एक और 31 फीसदी आबादी को दोनों डोज लग चुकी है. केंद्र सरकार ने ये भी कहा है कि जिन गांवों में 100% वैक्सीनेशन हो चुका है, वहां हेल्थकेयर वर्कर्स के सम्मान में पोस्टर और बैनर लगाए जाने चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें