scorecardresearch
 

गोल्ड, डायमंड या प्लेटिनम कार्ड क्या होता है? जानें- मतलब

MasterCard के तीन तरह के डेबिट कार्ड काफी पॉपुलर हैं. इनमें Standard Debit Card, Enhanced Debit Card और World Debit MasterCard शामिल हैं. आपको आम तौर पर अकाउंट खुलवाने पर स्टैंडर्ड डेबिट कार्ड मिलता है.

MasterCard में तीन तरह के कार्ड हैं पॉपुलर MasterCard में तीन तरह के कार्ड हैं पॉपुलर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अलग-अलग कार्ड के फीचर भी होते हैं अलग
  • जरूरत के हिसाब से सेलेक्ट करना चाहिए कार्ड

देश और दुनियाभर में विभिन्न तरह के ट्रांजेक्शन के लिए डेबिट (Debit) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का यूज बढ़ा है. आज के समय में आप जैसे ही Account खुलवाते हैं तो आपको Debit Card ऑटोमैटिक तरीके से इश्यू हो जाता है. हालांकि, अकाउंट खुलवाते समय आप अपनी जरूरत के हिसाब से कार्ड सेलेक्ट कर सकते हैं. लेकिन कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है और वे अकाउंट के साथ मिलने वाला By default कार्ड ले लेते हैं और उनकी जरूरत के लिहाज से ज्यादा मुफीद कार्ड को मिस कर देते हैं. ऐसे में वे कई तरह के ऑफर और सर्विस का लाभ नहीं उठा पाते हैं. क्रेडिट या डेबिट कार्ड लेते समय आपको ऐसे कार्ड को सेलेक्ट करना चाहिए जो आपके जरूरत के मुताबिक ज्यादा फिट हो. 

यहां हम Visa Cards के अलग-अलग टाइप पर गौर करते हैं:

Classic Card: यह बिल्कुल बेसिक कार्ड होता है. आपको दुनियाभर में हर टाइम कस्टमर केयर की फैसिलिटी मिलेगी. इसके अलावा आप किसी भी समय कार्ड को रिप्लेस करवा पाएंगे और इमरजेंसी में एडवांस में कैश निकाल पाएंगे.

Gold Card: यह दुनियाभर में एक्सेप्ट किया जाता है. अगर आपके पास Gold Visa Card है तो आपको ट्रेवल असिस्टेंस, Visa के ग्लोबल कस्टमर असिस्टेंस सर्विसेज का फायदा मिलता है. इतना ही नहीं ग्लोबल एटीएम नेटवर्क मिल जाता है. दुनियाभर में रिटेल, डायनिंग और एंटरटेनमेंट आउटलेट पर कई तरह की छूट मिलती है.

Platinum Card: इसे भी दुनिया के हर हिस्से में एक्सेप्ट किया जाता है. आपको कैश डिस्बर्समेंट से लेकर ग्लोबल एटीएम नेटवर्क की सुविधाएं मिलती हैं. इसके साथ ही आपको मेडिकल और लीगल रेफरल और असिस्टेंस मिलती है. इन सबके अलावा आपको सैकड़ों डील, डिस्काउंट ऑफर एवं अन्य सुविधाएं मिलती हैं.

Signature Card: इस कार्ड पर आपको तमाम तरह की अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं जिनमें एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस शामिल है.

MasterCard के ये तीन तरह के डेबिट कार्ड हैं पॉपुलर

MasterCard के तीन तरह के डेबिट कार्ड काफी पॉपुलर हैं. इनमें Standard Debit Card, Enhanced Debit Card और World Debit MasterCard शामिल हैं. आपको आम तौर पर अकाउंट खुलवाने पर स्टैंडर्ड डेबिट कार्ड मिलता है.

RuPay Card के प्रकार
स्वदेशी RuPay Card तीन तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करता है. इनमें Classic, Platinum और Select Card शामिल हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×