scorecardresearch
 

कल से सस्ता हो सकता है LPG Cylinder, जानें और क्या होंगे बदलाव

महीने की पहली तारीख को जहां एक तरफ सैलरी आने की खुशी होती है, तो वहीं नए खर्चों और हर रोज बढ़ती महंगाई की टेंशन भी साथ आती है. लेकिन इस बार पहली दिसंबर कुछ राहत लेकर आ सकती है और जेब पर एलपीजी सिलेंडर के बोझ को कम कर सकती है.

X
कल से सस्ता हो सकता है LPG Cylinder (सांकेतिक फोटो) कल से सस्ता हो सकता है LPG Cylinder (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Omicron से अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी टेंशन
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिर रही कच्चे तेल की कीमतें
  • SBI Card से EMI पर खरीदारी होगी महंगी

महीने की पहली तारीख को जहां एक तरफ सैलरी आने की खुशी होती है, तो वहीं नए खर्चों और हर रोज बढ़ती महंगाई की टेंशन भी साथ आती है. लेकिन इस बार पहली दिसंबर कुछ राहत लेकर आ सकती है और जेब पर एलपीजी सिलेंडर के बोझ को कम कर सकती है.

सस्ता हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर

सरकार हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price) के दामों की समीक्षा करती है. हाल में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Corona New Variant Omicron) को लेकर चिंता का माहौल बढ़ा है. इस बीच कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट भी देखी जा रही है. ऐसे में संभावना है कि सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कमी करे.

महंगा हो जाएगा SBI Credit Card

हालांकि रसोई गैस पर होने वाली बचत SBI के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर साफ हो सकती है. SBI Card अभी तक ईएमआई से खरीदारी करने पर सिर्फ ब्याज की वसूली किया करता है. लेकिन अब क्रेडिट कार्ड कंपनी ने फैसला किया है कि एक दिसंबर के बाद जो भी लोग EMI पर खरीदारी करेंगे उनसे वह प्रोसेसिंग शुल्क भी वसूल करेगी.

खत्म हो रहा LIC Home Loan ऑफर

LIC की होम लोन कंपनी LIC Housing Finance ने दिवाली के फेस्टिव सीजन पर होम लोन ऑफर निकाला था. इसमें दो करोड़ रुपये तक के आवास ऋण पर 6.66% की दर से ब्याज देय था. अब ये ऑफर 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है. हालांकि कई अन्य बैंकों के होम लोन (Home Loan Offer) 31 दिसंबर 2021 तक मान्य हैं.

इसके अलावा UAN और Aadhaar को लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. वहीं सरकारी पेंशनर्स को एक निश्चित समयसीमा में अपने जीवन का प्रमाणपत्र (Life Certificate) जमा कराना होता है.  ऐसा नहीं करने पर उनकी पेंशन बंद हो जाती है. इसके लिए भी आखिरी तारीख 30 नवंबर ही है. EPFO से जुड़े इन दोनों कामों को डिजिटल तरीके से पूरा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें