scorecardresearch
 

LIC पॉलिसी की ‘डिलीवरी’ में ‘देरी’ होगी बीते दिनों की बात! शुरू की ये सर्विस

अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि LIC के पॉलिसी डॉक्युमेंट उन्हें देर से डिलीवर होते हैं. कई बार तो ये भी देखा गया है कि नई पॉलिसी कराने के बाद मिलने वाले ‘ग्रेस पीरियड’ के बाद लोगों को पॉलिसी डॉक्युमेंट डिलीवर होते हैं. लेकिन अब ग्राहकों की ये सारी शिकायतें बीते दिनों की बात हो जाएगी. पढ़ें पूरी खबर...

LIC पॉलिसी की ‘डिलीवरी’ में ‘देरी’ होगी बीते दिनों की बात (File Photo) LIC पॉलिसी की ‘डिलीवरी’ में ‘देरी’ होगी बीते दिनों की बात (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • LIC ने 2020-21 में जारी की 2.1 करोड़ बीमा पॉलिसी
  • सरकार IPO लाकर शेयर बाजार में लिस्ट कराएगी LIC
  • LIC 75% हिस्सेदारी के साथ देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी

अगर आपको भी LIC की बीमा पॉलिसी लेने के बाद उसके पॉलिसी बांड और डॉक्युमेंट के देर से पहुंचने की चिंता है, तो ये खबर आपके काम की  है. LIC ने भारतीय डाक विभाग (India Post) के साथ मिलकर एक ऐसी सर्विस शुरू की है, जिसमें ग्राहकों को बहुत तेजी से उनके पॉलिसी डॉक्युमेंट डिलीवर हो जाएंगे.

LIC और India Post के बीच समझौता 

भारतीय डाक विभाग ने डिजिटलीकरण और टेक्नोलॉजी को आपस में मिलाने का काम किया है. उसने ‘Print To Post' सर्विस शुरू की है, जिसका इस्तेमाल अब LIC भी करेगी. इसके लिए दोनों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं.

डाक विभाग की ‘Print to Post' सर्विस

‘Print To Post' सर्विस के तहत डाक विभाग खुद से लोगों के LIC पॉलिसी डॉक्युमेंट को प्रिंट करके ग्राहकों के पते तक पहुंचा देगा. इससे लोगों को पॉलिसी डॉक्युमेंट मिलने में लगने वाला समय कम होगा. वहीं LIC का भी बोझ भी कम होगा और इस सर्विस को देने के बदले भारतीय डाक को आय होगी. इस तरह ये सभी के लिए ‘win-win' वाली स्थिति होगी. 


LIC ने किए 2.1 करोड़ बीमा

सरकार बहुत जल्द IPO लाकर LIC को शेयर बाजार में लिस्ट कराने जा रही है. देश के बीमा बाजार में LIC की सबसे अधिक हिस्सेदारी है. 2020-21 में LIC ने 2.1 करोड़ से अधिक बीमा पॉलिसियां जारी कीं. देश में होने वाली कुल बीमा पॉलिसी में 75% LIC करता है. कंपनी ने अकेले मार्च 2021 में करीब 47 लाख बीमा पॉलिसी जारी की हैं.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें