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दुनिया का सबसे मजबूत इंश्योरेंस ब्रांड कौन? चीन के दबदबे वाले सेक्टर में भारत का डंका

LIC के टॉप करने के बावजूद चीन के बीमा ब्रांड ने ग्‍लोबल रैंकिंग में अपना दबदबा बनाए रखा है. चीन की इंश्योरेंस कंपनी पिंग एन ब्रांड मूल्य में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 33.6 अरब डॉलर के साथ अपने देश में टॉप पर है.

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LIC World Strongest Insurance Brand
LIC World Strongest Insurance Brand

इंश्योरेंस सेक्टर (Insurance Sector) की दिग्गज कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) दुनिया का सबसे मजबूत इंश्योरेंस ब्रांड है. ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100 की साल 2024 की रिपोर्ट में कहा गया है कि LIC का ब्रांड मूल्य 9.8 अरब डॉलर पर बरकरार है. LIC का ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स स्कोर 88.3 है और इसकी  ब्रांड स्ट्रेंथ रेटिंग AAA है. 

ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस के मुताबिक LIC के बाद लिस्ट में कैथे लाइफ इंश्योरेंस को दूसरा सबसे मजबूत ब्रांड बताया गया है. कैथे लाइफ इंश्योरेंस का ब्रांड मूल्य नौ फीसदी बढ़कर 4.9 अरब डॉलर हो गया है. इसके बाद NRMA इंश्योरेंस है, जिसका ब्रांड मूल्य 82 फीसदी बढ़कर 1.3 अरब डॉलर हो गया है.

वैश्विक सूची में चीन का दबदबा
LIC के टॉप करने के बावजूद चीन के बीमा ब्रांड ने ग्‍लोबल रैंकिंग में अपना दबदबा बनाए रखा है. चीन की इंश्योरेंस कंपनी पिंग एन ब्रांड मूल्य में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 33.6 अरब डॉलर के साथ अपने देश में टॉप पर है. इसके बाद चाइना लाइफ इंश्योरेंस और CPIC तीसरे और पांचवें स्थान पर हैं.

क्यों ताकतवर है LIC? 
LIC की ताकत का अंदाजा इसके फर्स्ट इयर प्रीमियम कलेक्शन के आंकड़ों से ही जाहिर हो जाती है. LIC को 2022-23 में 39 हजार 90 करोड़ रुपये का पहले साल का प्रीमियम हासिल हुआ जबकि SBI लाइफ इंश्योरेंस को 15 हजार 197 करोड़ रुपये और और HDFC लाइफ इंश्योरेंस को 10 हजार 970 करोड़ रुपये का न्यू प्रीमियम कलेक्शन हासिल हुआ. 

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गौरतलब है कि LIC के भारत की सबसे मूल्यवान सरकारी कंपनी है, इसने बाजार मूल्यांकन में SBI को पछाड़कर पांचवीं सबसे मूल्यवान भारतीय लिस्टेड कंपनी बन गई है. भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी, भारत की सबसे बड़ी सरकारी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है. यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है.

बता दें, LIC का आईपीओ मई-2022 में आया था, देश का सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) पेश करने वाली बीमा कंपनी के शेयरों का इश्यू प्राइस 949 रुपये निर्धारित किया गया था. इसकी लिस्टिंग 9 फीसदी गिरावट के साथ 867.20 रुपये पर हुई थी. फिलहाल शेयर अपने आईपीओ प्राइस से नीचे कारोबार कर रहा है. 

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