scorecardresearch
 

शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली बढ़त

सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स और निफ्टी में मामूली बढ़त दर्ज की गई.

शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत

  • बुधवार को सेंसेक्‍स 38,599 के स्‍तर पर बंद हुआ
  • बीते 4 दिन में 700 अंक से अधिक मजबूत हुआ सेंसेक्‍स

सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की सपाट शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स में मामूली बढ़त देखने को मिली तो वहीं निफ्टी लाल निशान पर कारोबार करता दिखा. हालांकि कुछ देर बार निफ्टी ने वापसी भी की.

सुबह 9.50 बजे निफ्टी 7 अंक की बढ़त के साथ होकर 11,470 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं सेंसेक्‍स की बात करें तो करीब 70 अंक की मजबूती के साथ 38,670 के स्‍तर पर पहुंच गया. शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी, आईटीसी, एशियन पेंट, टीसीएस, एशियन पेंट, रिलायंस, एलएंडटी, यस बैंक और एसबीआईएन में बढ़त दर्ज की गई. वहीं नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा स्‍टील, वेदांता, एचसीएल, एयरटेल, टेक महिंद्रा, कोटक बैंक और इन्‍फोसिस शामिल हैं.

700 अंक से अधिक मजबूत हुआ सेंसेक्‍स

इससे पहले बुधवार को सेंसेक्‍स में 92.90 अंक की तेजी आई और यह 38,599 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 35.70 अंक की बढ़त के साथ 11,464 के स्‍तर पर रहा. बुधवार के कारोबार के दौरान सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, ओएनजीसी, यस बैंक, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 3.57 फीसदी तक की तेजी रही.

हालांकि हीरो मोटोकॉर्प, वेदांता, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, आईटीसी, पावरग्रिड, भारतीय स्टेट बैंक और टाटा मोटर्स के शेयर 2.73 फीसदी तक की गिरावट रही. यह लगातार चौथा कारोबारी दिन था जब सेंसेक्‍स और निफ्टी हरे निशान पर बंद हुए. इन चार दिनों में सेंसेक्स 715 अंक के करीब चढ़ा है तो वहीं निफ्टी ने 225 अंक की बढ़त दर्ज की है.

इस बीच, रुपये में एक बार फिर रिकवरी देखने को मिली.  गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की मजबूती के साथ कारोबार करता दिखा. इससे पहले बुधवार को यह गिरावट से उबर कर प्रति डॉलर 11 पैसे मजबूत होकर 71.43 पर बंद हुआ. बाजार के जानकारों की मानें तो वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव गिरने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी से रुपये में रिकवरी दर्ज की गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें