scorecardresearch
 

जीवन बीमा सेक्टर में बड़ा दांव: मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 29 फीसदी हिस्सेदारी लेगा Axis बैंक

इस खरीद के बाद एक्सिस बैंक की मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में कुल हिस्सेदारी बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी. एक्सिस बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है कि दोनों कंपनियों के बीच 70:30 के अनुपात में एक ज्वाइंट वेंचर बनेगा. एक्सिस बैंक देश में निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है, जबकि मैक्स लाइफ देश में निजी क्षेत्र की चौथी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है.

एक्सिस बैंक ने उठाया बड़ा कदम एक्सिस बैंक ने उठाया बड़ा कदम

  • एक्सिस बैंक ने बीमा सेक्टर में उठाया बड़ा कदम
  • मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में हिस्सेदारी लेगा Axis बैंक
  • बैंक का बीमा कंपनी में 29% हिस्सा खरीदने का ऐलान

एक्सिस बैंक ने बीमा कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 29 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है. निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक Axis के बोर्ड ने इस खरीद को मंजूरी दे दी है.

इस खरीद के बाद एक्सिस बैंक की मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में कुल हिस्सेदारी बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी. एक्सिस बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है कि दोनों कंपनियों के बीच 70:30 के अनुपात में एक ज्वाइंट वेंचर बनेगा.

अभी कितनी है हिस्सेदारी

गौरतलब है कि फिलहाल मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 72.5 फीसदी हिस्सेदारी मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज की और 25.5 फीसदी हिस्सेदारी मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस (MSI) की है. इसमें एक्सिस की सिर्फ 1 फीसदी हिस्सेदारी है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना के बीच चीन में होने लगी फार्मा निर्यात रोकने की बात, देश में क्यों नहीं बन सकता API?

क्या कहा बैंक ने

एक्सिस बैंक ने बताया है, 'निदेशक मंडल ने 27 अप्रैल, 2020 को हुई अपनी बैठक में इस बात को मंजूरी दे दी है कि मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ एग्रीमेंट कर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में 29 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी जाए.'

बैंक ने यह जानकारी नहीं दी है कि यह सौदा कितनी रकम में हुआ है. मैक्स लाइफ के वैल्यूएशन के बाद कीमत तय हो सकती है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यह सौदा 1600 करोड़ रुपये का हो सकता है.

एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी ने इस सौदे के बारे में बताया, 'हम भारत के जीवन बीमा कारोबार में दीर्घकालिक संभावनाएं देखते हैं, मौजूदा माहौल कुछ भी हो. हमें लगता है कि यह संयुक्त उद्यम हमारे स्टेकहोल्डर के लिए जबर्दस्त वैल्यू क्रिएट करेगा और मैक्स लाइफ के साथ हमारी लंबे समय तक चलने वाली उच्च स्तरीय नतीजे वाली साझेदारी रहेगी.'

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में कच्चा तेल शून्य डॉलर से भी नीचे! भारत के लिए क्यों है चिंताजनक, क्या है तेल का खेल?

तीसरा सबसे बड़ा बैंक

गौरतलब है कि एक्सिस बैंक देश में निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है, जबकि मैक्स लाइफ देश में निजी क्षेत्र की चौथी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है.साल 2019 में मैक्स लाइफ का टर्नओवर 19,987 करोड़ रुपये था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें