scorecardresearch
 

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को बड़ी जिम्मेदारी, बने एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बुधवार को बताया कि उसने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है.

अशोक लवासा को बड़ी जिम्मेदारी अशोक लवासा को बड़ी जिम्मेदारी

  • अशोक लवासा एडीबी में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे
  • दिवाकर गुप्ता का कार्यकाल 31 अगस्त को पूरा हो रहा

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. दरअसल, अशोक लवासा को एशियाई विकास बैंक (एडीबी) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. अशोक लवासा एडीबी में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे. दिवाकर गुप्ता का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है. आपको बता दें कि लवासा को जनवरी 2018 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था.

क्या कहा एडीबी ने

एडीबी ने कहा, ‘‘अशोक लवासा वर्तमान में भारत के चुनाव आयुक्तों में से एक हैं और पूर्व में भारत के केंद्रीय वित्त सचिव, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में सचिव और नागर विमानन मंत्रालय के सचिव सहित कई वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं.’’ एडीबी की ओर से बयान में कहा गया कि राज्य और संघीय स्तर पर सार्वजनिक-निजी भागीदारी और बुनियादी ढांचे के विकास क्षेत्र में उनका व्यापक अनुभव है.

एडीबी ने आगे कहा कि लवासा ने पेरिस समझौते के लिए जलवायु परिवर्तन वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और भारत के राष्ट्रीय रूप से निर्धारित योगदानों को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें निजी क्षेत्र को एक प्रमुख भूमिका में शामिल किया गया था.

डीयू से की है पढ़ाई

अशोक लवासा के पास ऑस्ट्रेलिया में दक्षिणी क्रॉस विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री, और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफिल डिग्री है. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में बीए आनर्स और अंग्रेजी साहित्य में स्नात्कोत्तर की डिग्री पूरी की है.

ये पढ़ें—कोरोना से जंग में साथ आया एशियन डेवेलपमेंट बैंक, भारत को 16700 करोड़ की मदद का ऐलान

एशियन विकास बैंक के बारे में

हाल ही में एशियन विकास बैंक ने कोरोन से जंग में भारत की मदद की है. बैंक ने भारत को 2.2 अरब डॉलर (लगभग 16,700 करोड़ रुपये) का पैकेज देने की बात कही थी. फिलहाल ADB के अध्यक्ष मसातसुगु असाकावा हैं. वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ADB की गवर्नर भी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें