scorecardresearch
 

Share Market Close: वोलेटाइल सेशन में आईटी और फार्मा कंपनियों ने संभाला बाजार

Share Market updates: दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए एक के बाद एक कर कई राज्य वापस पाबंदियों की राह पर लौट चले हैं. कई देशों में ओमिक्रॉन के मामले डेल्टा वेरिएंट से अधिक हो गए हैं. इसके कारण इन्वेस्टर्स की धारणा प्रभावित हुई है. लगभग सारे एशियाई बाजार आज गिरावट में हैं.

X
तीसरी लहर का प्रेशर हावी तीसरी लहर का प्रेशर हावी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शेयर मार्केट में भारी उतार-चढ़ाव
  • एक फीसदी गिरने के बाद बाजार ने की वापसी

Share Market Update: घरेलू शेयर बाजार ने इस सप्ताह की शुरुआत भारी उतार-चढ़ाव के साथ की. तीसरी लहर की आशंका और नरगम बाहरी संकेतों से सोमवार को बाजार खुलते ही गिर गया. हालांकि बाद में आईटी और फार्मा कंपनियों ने बाजार को संभाल लिया. एक समय एक फीसदी तक गिर चुका बाजार कारोबार समाप्त होने पर 0.50 फीसदी से अधिक की तेजी में बंद हुआ.

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों प्री ओपन सेशन से ही लाल निशान में रहें. सेशन खुलने के कुछ मिनटों बाद सेंसेक्स करीब एक फीसदी गिरकर 56,650 अंक के आस-पास कारोबार कर रहा था. जैसे-जैसे कारोबार बढ़ता गया, बाजार वापसी करता गया. अंतत: सेंसेक्स 295.93 अंक (0.52 फीसदी) चढ़कर 57,420.24 अंक पर बंद हुआ.

निफ्टी भी शुरुआती कारोबार में करीब एक फीसदी गिरकर 16,850 अंक से नीचे चला गया था. सत्र के समाप्त होने के बाद यह 82.50 अंक (0.49 फीसदी) की बढ़त के साथ 17,086.25 अंक पर बंद हुआ.

दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए एक के बाद एक कर कई राज्य वापस पाबंदियों की राह पर लौट चले हैं. बीते कुछ दिन के भीतर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों की सरकारों ने पुन: नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है. कई देशों में ओमिक्रॉन के मामले डेल्टा वेरिएंट से अधिक हो गए हैं. इसके कारण इन्वेस्टर्स की धारणा प्रभावित हुई है.

चीन में वीकेंड के दौरान कोविड-19 के नए मामलों में 21 महीने बाद इतनी अधिक तेजी देखने को मिली. चीन का Xian शहर कोविड का नया हॉटस्पॉट बनकर उभरा है. सोमवार को कारोबार के दौरान जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कोस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट तीनों 0.40 फीसदी तक की गिरावट में रहा. हांगकांग का हैंगसेंग सोमवार को अवकाश के चलते बंद रहा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें