scorecardresearch
 

तगड़ा बोनस पाकर खुश थे कर्मचारी, अब कंपनी का फरमान- वापस करो... वर्ना सैलरी से काट लेंगे!

Honda Seeks Refund Of Overpays Bonus: होंडा की ओर से कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा गया है कि उन्हें ओवरपेड बोनस जल्द वापस करना होगा. अगर कर्मचारी इस मेमो की अनदेखी करते हैं, तो फिर ऐसी स्थिति में उन्हें मिलने वाली मासिक सैलरी से बोनस की अतिरिक्त रकम ऑटोमेटिक कट जाएगी.

X
होंडा ने वापस मांगा बोनस होंडा ने वापस मांगा बोनस

किसी भी एंप्लाई में बोनस (Bonus) को लेकर खासा उत्साह रहता है और वो इसका इंतजार करता है. लेकिन, सोचिए कि उन्हें अच्छा बोनस मिल जाए और उनके खुशी मनाने से पहले कंपनी पैसे वापस मांगने लगे, तो उनकी क्या हालत होगी. कुछ ऐसा ही हुआ है जापानी ऑटोमेकर (Japanese Automaker) कंपनी होंडा (Honda) के कर्मचारियों के साथ. कंपनी ने पहले उन्हें बोनस देकर खुश किया और अब उन्हें पैसे वापस करने का आदेश दे दिया. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला? 

खाते में डाल दिया ज्यादा बोनस
Honda के जिन कर्मचारियों को ये बड़ा झटका लगा है, अमेरिका के ओहियो (Ohio) स्टेट के मैरिसविले (Marysville) शहर में मौजूद कंपनी की फैक्टरी में काम करते हैं. कंपनी ने कर्मचारियों को हाल ही में एक मेमो (Memo) भेजा है. इसमें कहा गया है कि आपको ओवरपेड बोनस (Overpaid Bonuses) भेजा गया है, और अतिरिक्त राशि को वापस करना होगा. यानी इन कर्मचारियों को जितना बोनस मिलना था, उससे ज्यादा रकम उनके खातों में जमा कर दी गई. 

कंपनी ने कर्मचारियों को दी हिदायत
बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट में NBC4 के हवाले से कहा गया है कि इस मेमो के मिलने के बाद से होंडा की इस फैक्टरी में काम करने वाले कर्मचारी असमंजस में हैं. होंडा की ओर से कर्मचारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा गया है कि उन्हें यह ओवरपेड बोनस जल्द से जल्द वापस करना होगा. अगर कर्मचारी इस मेमो की अनदेखी करते हैं या फिर इसका रिप्लाई नहीं देते हैं, तो फिर ऐसी स्थिति में उन्हें मिलने वाली मासिक सैलरी से बोनस की अतिरिक्त रकम ऑटोमेटिक कट जाएगी. 

सोचने के लिए आजभर का समय
कंपनी ने अपने अपने कर्मचारियों को आज तक यानी 22 सितंबर का समय इस बात की पुष्टि करने के लिए दिया है कि आखिर वे कैसे ओवरपेड बोनस का भुगतान करना चाहते हैं. क्या वे अपनी मंथली सैलरी में से बोनस की राशि कटवाना चाहते हैं? या फिर अग्रिम भुगतान कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, होंडा के एक प्रवक्ता ने ईमेल बयान में कहा कि कर्मचारी मुआवजे से संबंधित मामले संवेदनशील हैं और वे अपने सहयोगियों पर किसी भी प्रभाव को कम करने के लिए उचित कदम उठा रहे हैं. 

कर्मचारियों के लिए मुश्किल घड़ी
होंडा की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस महीने की शुरुआत में होंडा मोटर्स ने अपने एसोसिएट्स को बोनस पेमेंट दिया था. इस दौरान कुछ कर्मचारियों को ओवरपेमेंट हो गया था. वहीं कंपनी के इस मेमो को देखने के बाद कर्मचारियों के लिए मुश्किल पैदा हो गई है. कुछ कर्मचारियों ने कहा कि यह धनवापसी उनके परिवार के लिए पर कठिन हो सकती है. बता दें मैरिसविले (Marysville) के इस प्लांट में होंडा जिन गाड़ियों का प्रोडक्शन करता है, उनमें Accord, CR-V, Integra, TLX and NSX शामिल हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें