WhatsApp की तरह अब Facebook मैसेंजर पर भी मिलेगा 'गलती' सुधारने का मौका

Facebook Messenger फेसबुक ने अपने मैसेंजर वॉट्सऐप की तरह डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को जारी कर दिया है.

Photo For Representation
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 06 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 5:41 PM IST

कितनी ही बार ऐसा हुआ होगा कि फेसबुक मैसेंजर में किसी गलत ग्रुप में कोई अचानक ही मैसेज कर दिए हों, या कभी ऐसा हुआ होगा कि किसी मैसेज में कोई गलती चली गई हो, या कभी ऐसा भी हुआ होगा कि आप मैसेंजर में मैसेज भेजने के बाद उसे वापस लेना चाह रहे हों. अब तक फेसबुक के मैसेंजर में इन गलतियों को सुधारने का कोई विकल्प नहीं था, लेकिन अब फेसबुक ने अपने मैसेंजर में एक खास फीचर दिया है, जिससे आप अपने भेजे गए मैसेज को वापस ले सकते हैं या यूं कहें डिलीट कर सकते हैं.

आपको याद होगा कि पिछले साल वॉट्सऐप में भी ऐसा ही फीचर दिया गया था. यहां ये फीचर डिलीट फॉर एवरीवन नाम से दिया गया था. यहां भी आप भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. लेकिन यहां एक अंतर ये है कि जहां वॉट्सऐप के डिलीट फॉर एवरीवन फीचर में भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का टाइम 1 घंटे है, वहीं फेसबुक मैसेंजर में ये टाइम महज 10 मिनट है. यानी आपको केवल 10 मिनट के अंदर ही मैंसेजर में भेजे गए मैसेज को डिलीट करना होगा.

मैसेंजर प्रोडक्ट मैनेजर, ऐना इस्किकियन ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा- अनसेंड फीचर को यूज करना सिंपल है. यदि आप कोई मैसेज डिलीट करना चाहते हैं तो आपको 'रिमूव फॉर एवरीवन' ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. मैसेज रिमूव होते ही यहां एक अलर्ट देने वाला टेक्स्ट आ जाएगा. मैसेज भेजे जाने के बाद उसे डिलीट करने के लिए आपके पास केवल 10 मिनट का वक्त होगा.

दूसरी तरफ आप अगर मैसेज को अपने लिए डिलीट करना चाहेंगे तो ये आप कभी भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको 'रिमूव फॉर यू' का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा. लेकिन याद रहे इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आप अपने लिए मैसेज को सेलेक्ट कर पाएंगे, ग्रुप में मौजूद बाकी सारे लोग मैसेज को तब भी देख पाएंगे.

फेसबुक मैसेंजर में डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को दुनियाभर के एंड्रॉयड और ios यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है. यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपना मैसेंजर अपडेट कर लें.

Read more!

RECOMMENDED