CWC 2019: ये वर्ल्ड कप है या रेन कप, बारिश में फाइनल धुला तो क्या होगा?

इंग्लैंड और वेल्स की मेजबानी में शुरू हुए वर्ल्ड कप में अब तक खिलाड़ी से ज्यादा बारिश ने अपनी भूमिका से चौंकाया है.

ब्रिस्टल में बारिश
aajtak.in
  • ब्रिस्टल ,
  • 11 जून 2019,
  • अपडेटेड 7:24 PM IST

इंग्लैंड और वेल्स की मेजबानी में शुरू हुए वर्ल्ड कप में अब तक खिलाड़ी से ज्यादा बारिश ने अपनी भूमिका से चौंकाया है. बारिश के जारी 'खेल' ने क्रिकेट प्रशंसकों को ये कहने पर मजबूर कर दिया है कि ये वर्ल्ड कप है या रेन कप? दरअसल, बारिश की वजह से एक दिन पहले ही वर्ल्ड कप का 15वां मैच रद्द करना पड़ा था. अगले दिन मंगलवार को भी बारिश ने अपना असर दिखाया और लगातार दूसरे दिन भी मैच नहीं हो पाया और वर्ल्ड कप का 16वां मैच भी रद्द हो गया. इसके साथ ही वर्ल्ड कप- 2019 सबसे ज्यादा मैच रद्द होने वाला वर्ल्ड कप बन गया.

बारिश ने बना दिया वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

मंगलवार को वर्ल्ड कप-2019 में बांग्लादेश-श्रीलंका मैच धुल जाने का मतलब है कि वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब एक ही संस्करण में दूसरी बार बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके मैच रद्द हो गया.

कब-कब बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके मैच रद्द हो गया- 

-1979 में एक बार

-2015 में एक बार

-2019 में दो बार (पाकिस्तान vs श्रीलंका- वर्ल्ड कप का 11वां मैच. बांग्लादेश vs श्रीलंका-16वां मैच )

इंग्लैंड में मौजूदा वर्ल्ड कप के दौरान बारिश इस कदर हावी है कि इसने अब तक 3 मैचों को पूरी तरह अपनी गिरफ्त में ले लिया. 7 जून को ब्रिस्टल में पाकिस्तान और श्रीलंका का मैच रद्द करना पड़ा. इस मैच में तो टॉस तक नही हो पाया.

इसके बाद 10 जून को साउथेम्प्टन में साउथ अफ्रीका-वेस्टइंडीज का मैच 7.3 ओवरों से आगे खेला नहीं जा सका और यह मुकाबला ही रद्द कर दिया गया. एक बार फिर 11 जून को बारिश की वजह से ब्रिस्टल में श्रीलंका और बांग्लादेश मुकाबले का टॉस हो नहीं पाया है और यह मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया. 

बारिश की वजह से 4 जून को कार्डिफ में श्रीलंका-अफगानिस्तान के मैच के लिए 41-41 ओवर ही निर्धारित किए जा सके.

अब सवाल उठता है कि बारिश का वजह से फाइनल मुकाबला धुल जाता है तो क्या होगा..? नजर डालते हैं वर्ल्ड कप रूल्स पर-

-सेमीफाइनल और फाइनल के लिए 'रिजर्व डे'

बारिश की वजह से सेमीफाइनल और फाइनल बाधित होने पर रिजर्व डे रखा गया है, हालांकि यह मैच नए सिरे से नहीं शुरू होगा. ग्रुप मुकाबलों को लिए कोई रिजर्व डे नहीं है.

- सेमीफाइनल मैच धुल जाने पर कौन सी टीम फाइनल खेलेगी?

बारिश के कारण सेमीफाइनल मुकाबला धुल जाने पर लीग चरण के दौरान उनमें से ऊंची रैंक वाली टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी.

-फाइनल मैच धुल जाने पर क्या होगा?

फाइनल के लिए आरक्षित दिन (रिजर्व डे) भी धुल जाने पर फाइन में पहुंची दोनों टीमें ट्रॉफी साझा करेंगी.

वर्ल्ड कप जैसे प्रमुख टूर्नामेंट के कार्यक्रम तय करने से पहले ICC को मौसम जैसे अन्य पहलुओं पर विचार करना चाहिए. बारिश की वजह से कई टीमों के लिए वर्ल्ड कप के अगले चरण में जाने के अवसर बेकार चले जाएंगे और इससे क्रिकेट की दुनिया को सही और असली विनर भी नहीं मिल पाएगा.

Read more!

RECOMMENDED