साइंस न्यूज़

सिर्फ दो साल बाद 6 घंटे की लग्जरी अंतरिक्ष यात्रा, सीट की बुकिंग मात्र 80 हजार रुपये में

aajtak.in
  • ह्यूस्टन,
  • 28 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:16 AM IST
  • 1/11

जो तस्वीर आप देख रहे हैं, इसे देख कर घबराने की जरुरत नहीं है. यह ऐसा अंतरिक्षयान है जो आपको धीरे-धीरे अंतरिक्ष में ले जाएगा. धीरे-धीरे ही वापस लाएगा. ज्यादा समय तक आप अंतरिक्ष में वक्त बिता सकेंगे. फ्लोरिडा स्थित कंपनी स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) ने अपने गुब्बारा आधारित अंतरिक्षयान से पर्दा हटा दिया है. उन्होंने इसे सार्वजनिक किया. कंपनी ने कहा कि अब से दो साल बाद लोग उनके इस यान में बैठकर स्ट्रैटोस्फेयर (Stratosphere) के ऊपर तक यात्रा कर पाएंगे. (फोटोः Space Perspective)

  • 2/11

इस यान का नाम है स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune). इसके अंदर बड़ी-बड़ी कांच की खिड़कियां होंगी, जिनसे आपको बाहर का नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई देगा. कंपनी के को-सीईओ टेबर मैक्कुलम ने कहा कि यह यान बेहद सिंपल, सुरक्षित, लग्जरीयुक्त होगा. इसका सिंपल डिजाइन और ऑटोमेशन सिस्टम इसे बेहद सुरक्षित बनाता है. इसके केबिन में रेस्ट रूम होगा. टेलिस्कोप होगा. बड़े इंटरैक्टिव स्क्रीन्स और सोफे लगे होंगे. इनके अलावा कई अन्य तरह की सामान्य जरूरतों की सुविधाएं भी दी जाएंगी. (फोटोः Space Perspective)

  • 3/11

यह गोलाकार अंतरिक्षयान 8 यात्री और एक पायलट को लेकर अंतरिक्ष की यात्रा पर जाएगा. इसकी शुरुआत साल 2024 के अंत में होगी. यह यान 1 लाख फीट की ऊंचाई पर ले जाएगा. यानी 30 हजार मीटर तक. यह असल में पूरी तरह अंतरिक्ष में नहीं ले जाएगा. लेकिन उसके ठीक नीचे तक की यात्रा कराएगा. इसमें यात्रियों को जीरो ग्रैविटी का अहसास नहीं होगा. क्योंकि वो कारमान लाइन के ऊपर नहीं जाएंगे. यानी 100 किलोमीटर के ऊपर नहीं जाएंगे. इस यान की टिकट को अब तक 900 लोगों ने खरीद लिया है. इसके टिकट की कीमत काफी कम है. (फोटोः Space Perspective)

  • 4/11

इसकी यात्रा करने के लिए आपको करोड़ों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है. एक कनाडाई कंपनी है जो लोगों को साल 2025 में अंतरिक्ष की यात्रा पर ले जाएगी. जिसका किराया आपकी सोच से बेहद कम है. आप सिर्फ 1.25 लाख डॉलर्स यानी 99.9 लाख रुपये देकर 6 घंटे की अंतरिक्ष यात्रा कर सकते हैं. इस कंपनी की साइट पर जाकर आप अपनी सीट बुक करा सकते हैं. (फोटोः Space Perspective)

  • 5/11

स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) का ऑफर सुनने में तो असंभव लगता है क्योंकि इतने सस्ते में कोई अंतरिक्ष की यात्रा कैसे करा सकता है, जब जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन और रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक करोड़ों रुपये में यात्रा करा रहे हैं. (फोटोः Space Perspective)
 

  • 6/11

स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) ने बताया कि स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune) की यात्रा टेकऑफ से लेकर समुद्र में लैंड करने तक कुल 6 घंटे की होगी. यानी स्पेसशिप नेपच्यून आपको कुछ ही घंटों में यात्रा कराकर सुरक्षित जमीन पर ले आएगा. फायदा ये होगा कि आपके नाम के आगे एस्ट्रोनॉट लग जाएगा. (फोटोः Space Perspective)

  • 7/11

स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) कंपनी फिलहाल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के केनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से ऑपरेट हो रही है. इसकी पहली सफल परीक्षण उड़ान जून में हो चुकी है. इसके लिए कंपनी ने एक बड़ा गुब्बारा बनाया है. जिसकी मदद से इनका स्पेसशिप नेपच्यून अंतरिक्ष तक गया था. यह गुब्बारा उस समय करीब 1 लाख फीट से थोड़ा ज्यादा की ऊंचाई तक गया था. (फोटोः Space Perspective)

  • 8/11

अभी इस कंपनी के स्पेसक्राफ्ट नेपच्यून के परीक्षण चल रहे हैं. सारे सफल परीक्षणों के बाद इसकी लॉन्चिंग 2024 में होगी. इसके स्पेसशिप नेपच्यून में 360 डिग्री पर देखने की व्यवस्था होगी. रिक्लाइनर आरामदायक कुर्सियां होंगी. वाई-फाई और रिफ्रेशमेंट बार होगा. कैप्सूल के मेन डेक के नीचे वॉशरूम भी होगा. इसके अलावा एंटी-ग्लेयर खिड़कियां होंगी, जिसके जरिए लोग अंतरिक्ष से धरती को देख सकेंगे. या फिर अंतरिक्ष का नजारा ले सकेंगे. (फोटोः Space Perspective)
 

  • 9/11

स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune) में एक बार में 8 लोग अंतरिक्ष की यात्रा पर जा सकेंगे. कंपनी का दावा है कि ये कंपनी लोगों को पहली बार अंतरिक्ष की लग्जरी यात्रा कराएगी. शुरुआती यात्रा पर सिर्फ 8 लोगों को भेजा जाएगा. सीट की बुकिंग के लिए आपको 79 हजार रुपये देने होंगे लेकिन बाद में आपको सीट कन्फर्म करने, यात्रा करने और स्पेस लग्जरी का मजा लेने के लिए बाकी के बचे हुए पैसे देने होंगे. ये तो तब भी बाकी उन कंपनियों से कम है जो अंतरिक्ष की यात्रा के लिए इससे कई गुना ज्यादा पैसा ले रहे हैं. (फोटोः Space Perspective)

  • 10/11

कंपनी के संस्थापक जेन पोइंनटर और टेबर मैक्कुलम ने कहा कि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग अंतरिक्ष यात्रा का मजा लें. सुरक्षित जाएं और यादगार पलों को जीकर सुरक्षित वापस आ जाएं. जेन ने बताया कि उनकी कंपनी में नासा समेत दुनिया के कई स्पेस एजेंसियों को छोड़कर आए वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट में उन्हें नासा से भी मदद मिल रही है. इस छह घंटे की यात्रा में दो घंटे जाने, दो घंटे आने और दो घंटे अंतरिक्ष में बिताने का मौका मिलेगा. यानी हर यात्री अपने सपने को पूरा होते हुए आराम से देख सकता है. (फोटोः Space Perspective)

  • 11/11

स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune) को अंतरिक्ष में ले जाने वाला गुब्बारा एक फुटबॉल स्टेडियम के बराबर है. यह इतना ताकतवर है कि आराम से आपको धरती और अंतरिक्ष की शुरुआती सीमा तक ले जाकर आपको दुनिया के सबसे बेहतरीन नजारे का आनंद दिला सकता है. आप वहां से धरती के गोलाकार आकार को देख सकते हैं. (फोटोः Space Perspective)