साइंस न्यूज़

वैज्ञानिकों ने पता लगाया तोतों की लंबी उम्र का राज़

aajtak.in
  • बर्लिन,
  • 24 मई 2022,
  • अपडेटेड 6:00 PM IST
  • 1/10

तोते (Parrots) असाधारण रूप से लंबे समय तक जीवित रहते हैं. तोतों की उम्र 70 साल के करीब देखी गई है और कभी-कभी तो ये 80 साल से भी ज्यादा जीते हैं. जानवरों में, लंबी उम्र अक्सर बड़े शरीर से जोड़कर देखी जाती है, लेकिन तोते अक्सर बड़े पक्षियों की तरह ही लंबा जीवन जीते हैं और अपने आकार के बाकी पक्षियों की तुलना में इनकी उम्र ज्यादा होती है. (Photo: Unsplash)

  • 2/10

तोतों को उनकी नकल करने की क्षमता और खूबसूरत रंगों के लिए जाना जाता है. लेकिन तोतों की एक और खासियत है जो उनकी लंबी उम्र से जुड़ी है. हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चलता है कि तोतों का लंबा जीवन, उनके एक खास गुण की वजह से हो सकता है और वह गुण है उनकी बुद्धिमानी. तोते बहुत स्मार्ट होते हैं. हाल ही में प्रोसीडिंग्स ऑफ़ द रॉयल सोसाइटी B: ​​बायोलॉजिकल साइंसेज (Proceedings of the Royal Society B: Biological Sciences) जर्नल में इस शोध को प्रकाशित किया गया है. (Photo: Unsplash)

  • 3/10

जर्मनी के रैडॉल्फज़ेल (Radolfzell, Germany) में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बिहेवियर (Max Planck Institute of Animal Behavior) में, ईकोलॉजिस्ट और शोध की प्रमुख लेखक शिमोन स्मीले (Simeon Smeele) का कहना है कि सामान्य तौर पर, पक्षी समान आकार के स्तनधारियों की तुलना में ज्यादा जीते हैं. ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि वे बाकी स्तनधारियों के मुकाबले उड़ सकते हैं और शिकारियों से बच सकते हैं. (Photo: Pixabay)

  • 4/10

शिमोन ने उदाहरण दिया कि सल्फर-क्रेस्टेड कॉकैटोस (Sulphur-Crested Cockatoos) ज्यादा से ज्यादा 70 से 80 साल तक जीवित रह सकते हैं, हालांकि उनका वजन केवल 700 से 1,000 ग्राम होता है. जबकि मनुष्य का वजन इनसे 100 गुना ज्यादा होता है, फिर भी वे इनके केवल कुछ दशक ज्यादा जीवित रहते हैं. (Photo: Unsplash)

  • 5/10

शिमोन का कहना है कि उत्तरी अमेरिका के सबसे आम पक्षियों में से एक अमेरिकी रॉबिन (टर्डस माइग्रेटोरियस), औसतन केवल दो साल ही जीवित रहता है. एक तोता जिसे रोज़ी फेस्ड लवबर्ड (Agapornis roseicollis) कहते हैं, औसतन आठ साल तक जीवित रहता है, लेकिन वह रॉबिन से काफी छोटा होता है. (Photo: Unsplash)

  • 6/10

सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले तोते औसतन 20 से 30 साल तक जीवित रहते हैं. अन्य पक्षी भी हैं जो ऐसा कर सकते हैं, लेकिन वे बहुत बड़े हैं. जैसे, एक फ्लैमिंगो का वजन सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले तोतों की तुलना में करीब चार गुना ज्यादा होता है. लेकिन इसका जीवनकाल लगभग समान होता है.  (Photo: Pixabay)

  • 7/10

पिछले शोधों से पता चलता है कि जानवरों में लंबी उम्र उनके मस्तिष्क के आकार से जुड़ी होती है. शायद इसलिए कि दिमाग बड़ा होने से उन्हें भोजन खोजने और खतरों से बचने में मदद मिलती है. शोधकर्ताओं ने वाइल्ड लाइफ कंज़र्वेशन ग्रुप Species360 के साथ मिलकर दुनिया भर के 1,000 से ज्यादा चिड़ियाघरों में 130,000 से ज्यादा तोतों का डेटा इकट्ठा किया. इस डेटाबेस ने उन्हें तोते की 217 प्रजातियों के औसत जीवनकाल का पहला विश्वसनीय अनुमान तैयार करने में मदद की, जो सभी ज्ञात प्रजातियों के आधे से ज्यादा हैं. (Photo: Pixabay)

  • 8/10

शोध के नतीजों में शोधकर्ताओं को 30 साल तक जीवित रहने वाले स्कार्लेट मैकॉ से लेकर 2 साल तक जीवित रहने वाले फिग पैरट तक, तोतों की उम्र में काफी असमानताएं नजर आईं. लंबे समय तक जीवित रहने वाली प्रजातियों में ऑस्ट्रेलिया से सल्फर-क्रेस्टेड कॉकटू (Sulphur-Crested Cockatoo- Cacatua galerita) शामिल है, जिसकी उम्र औसतन 25 साल होती है.  (Photo: Unsplash)

  • 9/10

शोधकर्ताओं ने पाया कि तोतों की लंबी उम्र के पीछे उनका बड़ा दिमाग है. इसका मतलब यह है कि होशियार पक्षी समस्याओं को बेहतर ढंग से हल कर सकते हैं, जिससे उन्हें लंबा जीवन जीने में मदद मिलती है. शिमोन स्मीले का कहना है कि बड़ा दिमाग आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है. (Photo: Pixabay)
 

  • 10/10

शोधकर्ताओं ने इसमें एक और वैकल्पिक संभावना के बारे में बताया. बड़े दिमाग को विकसित होने में ज्यादा समय लगता है और इसके लिए लंबे जीवनकाल की ज़रूरत होती है. हालांकि, शोधकर्ताओं को लंबी उम्र और विकास के समय के बीच कोई संबंध नहीं मिला. (Photo: Unsplash)

 

लेटेस्ट फोटो