घर में भूलकर भी ना लगाएं भगवान शिव की ये तस्वीरें

भोले शंकर की क्रोध की मुद्रा वाली तस्वीर कभी घर में नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीर विनाश का प्रतीक होती है. जहां शिवजी की फोटो लगी हो, वो जगह एकदम साफ होनी चाहिए. शिवजी के आसपास गंदगी न रखें, अन्याथा घर के दोष बढ़ सकते हैं और धन हानि हो सकती है.

भगवान शिव
रोहित
  • नई दिल्ली,
  • 03 जनवरी 2018,
  • अपडेटेड 3:39 PM IST

भगवान शिव को संहार का देवता कहा जाता है. भगवान शिव सौम्य और रौद्र दोनों रूपों के लिए विख्यात हैं. वास्तुशास्त्र के हिसाब से घर में देवी-देवताओं  मूर्ति जरूर लगानी चाहिए इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती. लेकिन मूर्तियों को लगाने के नियम का पालन करना भी जरूरी होता है, गलत तरीके से लगाई हुई भगवान की मूर्ति जीवन में परेशानी का कारण भी बन सकती है.

1. जिस तस्वीर में भगवान शिव मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिक के साथ हों वह तस्वीर घर में लगाना काफी शुभ होता है. इससे घर में क्लेश नहीं होता है और घर के बच्चे आज्ञाकारी होते हैं.

2. भोले शंकर की क्रोध की मुद्रा वाली तस्वीर कभी घर में नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीर विनाश का प्रतीक होती है.

3. भगवान शिव का निवास कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में है. इस कारण शिवजी की मूर्ति या फोटो घर के उत्तर दिशा में लगाना श्रेष्ठ रहता है. उत्तर दिशा में शिवजी की फोटो या मूर्ति ऐसी जगह पर लगानी चाहिए, जहां घर में आने-जाने वाले सभी लोग महादेव के दर्शन कर सकें. इससे आपसी रिश्ते और मजबूत होते हैं.

4. शिवजी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए, जिसमें वे खुश दिख रहे हों. नंदी पर विराजित या फिर ध्यान की मुद्रा की तस्वीरें घर में लगाने से वातावरण शांत रहता है और बच्चों में भी एकाग्र होने का भाव बढ़ता है.

5. जहां शिवजी की फोटो लगी हो, वो जगह एकदम साफ होनी चाहिए. शिवजी के आसपास गंदगी न रखें, अन्याथा घर के दोष बढ़ सकते हैं और धन हानि हो सकती है.

6. अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए भी घर में शिव जी की सपरिवार की फोटो लगाएं.

7. भगवान शिव की खड़ी मुद्रा की तस्वीर कभी भी अपने घर या ऑफिस में नहीं लगानी चाहिए.

Read more!

RECOMMENDED