रिलेशनशिप

पति के पासवर्ड थे गर्लफ्रेंड के नाम, पत्नी को पता चला तो खड़ा हुआ तमाशा

  • 1/8

कई बार शादी के बाद भी लोग अपनी गर्लफ्रेंड को नहीं भूल पाते हैं. ऐसे ही एक महिला को पता चला कि उसके पति के अकाउंट के सारे पासवर्ड उसकी एक्स गर्लफ्रेंड के नाम पर हैं तो उसे लगा कि उसकी मैरिड लाइफ ही दांव पर लग गई है. महिला ने अपनी पूरी कहानी शेयर करते हुए रिलेशनशिप एक्सपर्ट से सलाह मांगी है.

  • 2/8

महिला ने बताया, शादी के कुछ महीनों बाद ही मुझे उसके पुराने रिलेशनशिप के बारे में पता चला था. उसकी एक्स गर्लफ्रेंड को लेकर पहले दो साल हमारे बीच काफी झगड़ा हुआ. लेकिन उसकी शादी होने के बाद स्थिति थोड़ी बेहतर होने लगी. हमारी शादी को तकरीबन छह साल हो चुके हैं और हाल ही में मुझे पता लगा कि उसके सारे पासवर्ड एक्स गर्लफ्रेंड के नाम पर हैं. मुझे बड़ा झटका लगा. जब पासवर्ड के बारे में उससे बात की तो उसने मुझे छोड़ने और दूसरी महिला को घर लाने की धमकी दे डाली. मजबूरन मुझे पीछे हटना पड़ा. मेरे मन में सवाल उठा कि एक दूसरे से अलग होने के बावजूद उसने अपनी एक्स के नाम को पासवर्ड क्यों बनाया? 

  • 3/8

रिलेशनशिप एक्सपर्ट ने कहा, इस कहानी के दो रूप हो सकते हैं और मुझे नहीं पता इनमें से कौन सा सच है. पहला, आपसे पहले भी आपके पति की जिंदगी में कोई खास शख्स था. आपने इसे एक असहनीय विश्वासघात के रूप में अनुभव किया. इससे आपकी शादी को कोई खतरा नहीं है फिर भी यह आप में भय और ईर्ष्या का भाव पैदा करता है.

  • 4/8

दूसरा, आपने शायद उन्हें समझाने की कोशिश की होगी कि ये सब आपको कितना नाखुश करता है. जैसे आप एक परिपूर्ण रिश्ते की कल्पना की प्रतिस्पर्धा में हों. वह आपसे कहते हैं कि यह बेहद साधारण सी बात है और इसे आप तभी बेहतर समझ पाएंगी जब आपने खुद किसी के साथ रिश्ते का अनुभव किया हो.

  • 5/8

आपके लिए यह स्थिति और भी ज्यादा दर्दनाक तब हो जाती है जब आपको पता ही न हो कि कहानी का कौन सा पहलू सही है. अगर ये कहानी का दूसरा हिस्सा है तो आपको इसे कई 'फाइनल वॉर्निंग' देकर छोड़ देना चाहिए. वहीं, अगर ये पहले वाला है तो आप एक अच्छे-खासे रिश्ते को बर्बाद करने की ओर बढ़ रहे हैं.

  • 6/8

इस पर काम करने का सही तरीका है कि आप उनके पास जाएं और अपने डर और जोखिम को लेकर उनसे खुलकर बात करें. रिलेशनशिप में हर इंसान की जिंदगी दो हिस्सों में बंटी होती है. एक 'हमारा' और दूसरा 'सिर्फ मेरा'. अगर कोई रिश्ता आपको बहुत ज्यादा छूट नहीं दे रहा है तो समझ लीजिए वो 'सिर्फ मेरा' यानी दूसरी स्थिति में है.

  • 7/8

अपने पार्टनर को जिंदगी की पुरानी यादों में वापस मोड़ने के लिए हमें सबसे पहले एक अच्छा इंसान बनने की जरूरत है. कई बार हमें लगता है कि अपने पार्टनर के साथ रिश्ता निभाने के लिए हम असंगत हैं. ऐसा बिल्कुल ना समझें.

  • 8/8

अपने पार्टनर को गहराई के साथ प्यार करने का मतलब ये नहीं कि आप उन्हें तमाम चीजें करने के बाद सुरक्षित महसूस कराएं. यह सिर्फ आप जानती हैं कि आपके पति क्या कदम उठाएंगे.