सुबह-सुबह खाली पेट कभी न खायें ये 5 चीजें

ऑफिस भागने की जल्दबाजी में क्या आप भी सुबह-सुबह खाली पेट कुछ भी खा लेते हैं. अगर ऐसा है तो जरा सावधान हो जाएं, क्योंकि विशेषज्ञ कुछ चीजों को खाली पेट खाने से मना करते हैं. आइये जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

सुबह का नाश्ता हो हल्का और हेल्दी
वंदना भारती
  • नई दिल्ली,
  • 24 दिसंबर 2016,
  • अपडेटेड 11:44 AM IST

सुबह-सुबह ऑफिस भागने की जल्दबाजी में हम कुछ भी खाली पेट खाकर ऑफिस के लिए निकल जाते हैं. आपकी यह आदत सेहत पर भारी पड़ सकती है. विशेषज्ञ कुछ चीजों को खाली पेट खाने से मना करते हैं. हालिया शोध में अब इस बात को साबित भी कर दिया गया है. आइये जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं, जिन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए...

एसिडिटी में खाएं ये हेल्दी फूड, मिलेगा आराम

मसालेदार खाना

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में कभी भी स्पाईसी या बहुत मीर्च वाली चीजें नहीं खानी चाहिए. इससे पूरे दिन पेट में एसिडिटी बनती है और यह अल्सर की वजह भी बन सकता है.

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक्स खास तौर से कोल्ड ड्रिंक्स खाली पेट कभी न पीयें. इनमें उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है. यह पेट के एसिड से मिलकर गंभीर परेशानी का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा आपको गैस और उल्टी की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है.

दर्द से बचना है तो कभी ना खाएं ये 5 फूड 

ठंढ़े पेय पदार्थ

खाली पेट गलती से भी ठंढ़े पेय पदार्थ, जिन्हें हम कोल्ड बेवरेज कहते हैं, नहीं पीने चाहिए. जैसे कि कोल्ड कॉफी या कोल्ड ड्रिंक्स आदि. यह आपके पेट के मुकस मेम्ब्रेन यानी कि पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है, जो पाचन क्रिया में मददगार होती है. खाली पेट ठंढ़े पेय पीने से डायजेशन धीमा हो जाता है. इसकी जगह आप गर्म ग्रीन टी या हल्का गर्म पानी पी कर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

कैंसर से बचने के लिए इस एक ड्रिंक को पीना है फायदेमंद... 

खट्टे फल

खीली पेट खट्टे फल ना खायें. जैसे कि संतरा, नींबू, अमरूद आदि खाली पेट न खायें. इससे पेट में एसिड बनती है. ये बात ठीक है कि इससे आपको फाइबर और फ्रुक्टोज भी मिलेगा, लेकिन इससे आपका पाचन तंत्र भी धीमा हो जाएगा. इसलिए इन्हें खाली पेट न खायें.

कॉफी

खाली पेट कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. इसकी वजह से आपको एसिडिटी हो सकती है. दरअसल, कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को रोकता है, जिसकी वजह से हमारा डायजेस्ट‍िव सिस्टम ठीक चलता है और गैस्ट्र‍िक की समस्या रहने लगती है.

Read more!

RECOMMENDED