आपकी इन 5 खराब आदतों का इम्यून पर बुरा असर, अभी करें कंट्रोल

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे खान-पान के अलावा आपको ये भी जानना जरूरी है कि खाने की कौन सी आदतें आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं.

इम्यून सिस्टम खराब होने पर ही कोविड-19 जैसी बीमारियों का खतरा बड़ा होता है.
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 01 जुलाई 2020,
  • अपडेटेड 4:13 PM IST

कोरोना वायरस की वजह से लोग अब अपनी सेहत को लेकर पहले से ज्यादा सावधान हो गए हैं. खासतौर से लोग अब इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर तरह-तरह के नुस्खे आजमाने लगे हैं. लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे खान-पान के अलावा आपको ये भी जानना जरूरी है कि खाने की कौन सी आदतें आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 आदतों से दूर रहें.

1. एक या दो ग्लास वाइन पीने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन जरूरत से ज्यादा शराब आपके इम्यून सिस्टम को खराब कर सकती है. अल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक लेख में शोधकर्ताओं ने बताया है कि शराब के अत्यधिक सेवन और कमजोर इम्यूनिटी के बीच एक ऐसा संबंध है जो लंबे समय तक चलता है. इसकी वजह से निमोनिया, श्वसन तंत्र में संक्रमण की समस्या हो सकती है और इस वजह से कोरोना वायरस का खतरा भी बढ़ सकता है.

2. ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत तो होती है लेकिन जर्मनी की University Hospital of Bonn की एक नई स्टडी के मुताबिक ज्यादा नमक से शरीर में प्रतिरक्षा की कमी भी हो सकती है. शोधकर्ताओं के अनुसार सोडियम की ज्यादा मात्रा से शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है.

पढ़ें: कोरोना से लड़ेगा देसी जड़ी-बूटियों वाला हर्बल सैनिटाइजर, जानें खासियत

3. खाने में चीनी की मात्रा कम करना सेहत के लिए कई तरीके से लाभदायक है. इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी ठीक रहता है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, ज्यादातर लोग सुबह उठते ही लोग कम से 100 ग्राम चीनी खाते हैं जिससे शरीर में बैक्टीरिया को रोकने वाले प्रतिरक्षा कोशिकाओं की क्षमता में कमी आती है.

4. एंटी-इंफ्लेमेशन होने की वजह से चाय और कॉफी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा कैफीन की मात्रा शरीर में सूजन बढ़ा सकती है और इसकी वजह से इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. अपनी डाइट में सोडा और किसी भी तरह के एनर्जी ड्रिंक को शामिल ना करें. सोने से छह घंटे पहले कैफीन का सेवन ना करें.

5. फाइबर से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. कई रिसर्च का दावा है कि फाइबर और प्री-बायोटिक इम्यून सिस्टम को सेहतमंद बनाता है और शरीर को वायरस से बचाता है. पर्याप्त मात्रा में फाइबर लेने से नींद भी अच्छी आती है. अपने खाने में खूब सारी सब्जियों, फलों और साबूत अनाजों को शामिल करें.

Read more!

RECOMMENDED