स्वतंत्रता दिवस पर चीन की बधाई, कहा- शांति और दोस्ती के साथ आगे बढ़ेंगे

चीन ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और लोगों को बधाई. उम्मीद करते हैं दोनों महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे.

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( फाइल फोटो)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 2:30 PM IST

  • देश मना रहा है आजादी का जश्न
  • चीन के राजदूत ने दी बधाई

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चीन ने भारत को बधाई दी है. भारत में चीन के राजदूत सन वेईडोंग ने कहा, स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और लोगों को बधाई. उन्होंने कहा, उम्मीद करते हैं दोनों महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे.

सन वेईडोंग ने कहा, स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और लोगों को बधाई. उम्मीद करते हैं प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे. चीन की ये बधाई ऐसे समय आई है जब दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है. मई से जारी तनाव को कम करने के लिए अब तक कई दौर की बातचीत हो चुकी है.

चीन के अलावा दुनिया के कई अन्य देशों ने भी बधाई दी है. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने भी स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. उन्होंने पीएम मोदी से फोन पर बात की. नक्शा विवाद के बाद दोनों नेताओं के ये पहली बातचीत है.

वहीं, भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने कहा, 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत की जनता और सरकार को हार्दिक शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें- लाल किले से चीन-पाक पर बोले पीएम मोदी- जिसने भी आंख उठाई, माकूल जवाब दिया

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा, पीएम मोदी और भारत की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच गहरी दोस्ती और साझेदारी की स्थापना भरोसा, सम्मान और साझा मूल्यों पर है. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें- लाल किले से आत्मनिर्भर भारत पर जोर, जानें PM मोदी की स्पीच में इकोनॉमी पर 10 बड़ी बातें

बता दें कि देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया. उन्होंने देश को संबोधित करते हुए चीन और पाकिस्तान पर निशाना साधा. लाल किले की प्राचीर से हुंकार भरते हुए पीएम मोदी ने कहा, LoC से लेकर LAC तक जिसने भी हमें आंख दिखाई है. हमने उन्हें माकूल जवाब दिया है. पीएम मोदी ने कहा, हमारे जवान क्या कर सकते हैं इसे पूरी दुनिया ने लद्दाख में देखा.

Read more!

RECOMMENDED