कमलनाथ का ब‍िजनेस फॉर्मूला, आलू से बनाएंगे अरबपति!

आलू से सोना बनाने वाले राहुल गांधी के तथाकथित बयान का सोशल मीड‍िया पर बहुत मजाक उड़ा था. भले ही राहुल गांधी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया था लेकिन अब मध्य प्रदेश में उन्हीं की पार्टी के मुख्यमंत्री इस फॉर्मूले को सच करने की तैयारी में हैं.

'इन्वेस्ट मध्य प्रदेश' में कमलनाथ की उद्योगपतियों से चर्चा (Photo: MP Jansampark)
aajtak.in
  • नई द‍िल्ली,
  • 20 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 7:20 AM IST

आलू से सोना बनाने वाले राहुल गांधी के तथाकथित बयान का सोशल मीड‍िया पर बहुत मजाक उड़ा था. भले ही राहुल गांधी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया था लेकिन अब मध्य प्रदेश में उन्हीं की पार्टी के मुख्यमंत्री इस फॉर्मूले को सच करने की तैयारी में हैं. मंगलवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ और उद्योगपतियों के बीच राउंड टेबल मीटिंग हुई ज‍िसमें ये बात निकल कर आई क‍ि आलू के ब‍िजनेस से लोग अरबपत‍ि हो जाएंगे. इस सुझाव को मुख्यमंत्री ने मंजूर भी कर लिया.

आलू से बनाएंगे अरबपत‍ि

आशा ग्रुप ऑफ कंपनीज के एमडी दीपक दरयानी ने मुख्यमंत्री को सुझाव द‍िया क‍ि मध्य प्रदेश का किसान आलू के उत्पादन से अरबपति बन सकता है. इसके बारे में दरयानी ने व‍िस्तृत रूप से मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा की.

दरयानी ने बताया क‍ि पहले पाउडर बनाकर आलू को ढाई साल तक रखा जा सकता है फिर इससे चिप्स बनाओ या कुछ और. आलू एक्सपोर्ट भी होगा.  8वीं से 12वीं तक के बच्चों को साल में चार बार हमारे संस्थान की विजिट कराएं. गर्मी की छुट्टियों में भेजें. काम करेंगे तो पैसा भी देंगे. कन्फेक्शनरी का क्लस्टर बने तो फायदा होगा. इसके ल‍िए सीएम कमलनाथ तैयार भी हो गए.

फैक्टरी के गंदे पानी का ट्रीटमेंट करे सरकार

वहीं, कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बात उठाई कि फैक्टरी का गंदा पानी नदियों में जाता है तो पर्यावरणविद मुद्दा बनाते हैं. इस पानी के ट्रीटमेंट की व्यवस्था करें तो खर्च उद्योग में निवेश से ज्यादा होगा. सरकार इंडस्ट्रियल एरिया में ट्रीटमेंट प्लांट लगाए. फैक्टरी के पानी की मीटरिंग करे और जिस फैक्टरी का जितना पानी होगा, उतना प्रति लीटर पैसा लिया जाए. कमलनाथ ने इस सुझाव की भी तारीफ की.

बता दें क‍ि मिंटो हॉल में हुई 'इन्वेस्ट मध्य प्रदेश' में 41 उद्योगपतियों ने भागीदारी की. ये सभी इस समय मध्य प्रदेश में काम कर रहे हैं. तीन घंटे तक सभी ने नए निवेश की संभावनाओं को साझा किया. उद्योगपत‍ियों से चर्चा करते हुए सीएम कमलनाथ बोले क‍ि सरकारी की कम‍ियां बताओ, अफसरों से डरो मत.

राहुल गांधी का उड़ा था सोशल मीड‍िया पर मजाक

गुजरात में व‍िधानसभा चुनाव 2017 के दौरान राहुल गांधी का तथाकथित बयान सोशल मीड‍िया पर जमकर वायरल हुआ था ज‍िसमें राहुल गांधी ने आलू के किसानों को कहा कि ऐसी मशीन लगाऊंगा कि इस साइड से आलू घुसेगा, उस साइड से सोना निकलेगा. इस साइड से आलू डालो, उस साइड से सोना निकालो. इतना पैसा बनेगा कि आपको पता नहीं होगा कि क्या करना है पैसे का. हालांकि कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि राहुल के बयान के कुछ हिस्से को काट छांटकर गलत तरीके से पेश किया गया है.

Read more!

RECOMMENDED