सिंबा द लॉयन किंग: शाहरुख खान ने ऐसे किया माता-पिता को याद

भारत में इस फिल्म के हिंदी, अंग्रेजी और तेलुगू डब वर्जन रिलीज किए जाएंगे. हिंदी डब वर्जन में मुफासा (फादर लॉयन) की आवाज खुद शाहरुख खान दे रहे हैं.

शाहरुख खान (Image Source: YouTube)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 10 जुलाई 2019,
  • अपडेटेड 6:25 PM IST

डिजनी एनिमेशन्स की सबसे मशहूर और चर्चित कहानियों में से एक 'सिंबा- द लॉयन किंग' एक बार फिर से वापसी करने के लिए तैयार है. इस बार पहले से कहीं ज्यादा व्यापक, ज्यादा आकर्षक, ज्यादा बेहतर, और प्रभावी तरीके से. भारत में इस फिल्म के हिंदी, अंग्रेजी और तेलुगू डब वर्जन रिलीज किए जाएंगे. हिंदी डब वर्जन में मुफासा (फादर लॉयन) की आवाज खुद शाहरुख खान दे रहे हैं और सिंबा (बेबी लॉयन) की आवाज शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान दे रहे हैं.

शाहरुख खान ने फिल्म के बारे में कहा, "यह कहानी हमें एक वंशानुगत नैतिक शिक्षा देती है. मैं निजी तौर पर एक फिल्म में प्रेरणाएं नहीं तलाशता हूं और इसे विशुद्ध मनोरंजन के तौर पर देखता हूं. यह फिल्म मनोरंजन है, क्योंकि यह रिश्तों के बारे में बात करती है. कई बार जब बच्चे अपने माता-पिता के साथ बड़े हो रहे होते हैं तो वह इस बारे में ध्यान नहीं देते हैं कि उनके माता-पिता उन्हें क्या सिखा रहे हैं. जो बाद में उनके बहुत काम आ सकता है."

शाहरुख ने कहा कि यह बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे माता-पिता हमें क्या सिखा गए इसका अहसास हमें तब होता है जब वह हमसे बहुत दूर चले गए होते हैं.

शाहरुख ने कहा कि वह निजी तौर पर इसे महसूस करते हैं कि उनके माता-पिता ने जो छोटी-छोटी बातें उनसे कही थीं वो अब उन्हें परिभाषित करती है. मैं अब इन चीजों को महसूस करता हूं, इन्हें मैंने तब महसूस नहीं किया था.

क्या है 'द लॉयन किंग' की कहानी?

फिल्म की कहानी एक नन्हे शेर (सिंबा) के बारे में है जिसके माता-पिता उसे बहुत प्यार करते हैं और उसका चाचा इस बात से बहुत जलता है कि अब सत्ता सिंबा को मिल जाएगी. सत्ता कब्जाने के लिए सिंबा का चाचा एक षड़यंत्र रचता है. वह कूटनीति से सिंबा के पिता को मरवा देता है और सिंबा को डरा कर राज्य से भागने से लिए मजबूर कर देता है. इसके बाद सत्ता सिंबा के चाचा को मिल जाती है और वह राज्य में अव्यवस्था और कुषाशन ले आता है. फिर सिंबा का क्या हुआ? क्या वह लौट कर अपने राज्य में वापस आएगा? यदि हां, तो कैसे? कैसे वह एक बार फिर अपने पिता का सपना पूरा करते हुए राज्य का राजा बनेगा? यही फिल्म की कहानी है.

Read more!

RECOMMENDED