हॉलीवुड

सुन नहीं सकते ये एक्टर्स, लेकिन अदाकारी से दिल नहीं, जीता है ऑस्कर

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 06 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 9:00 AM IST
  • 1/9

भले ही आज के समय में मेनस्ट्रीम मीडिया में इसके चर्चे कम हों, लेकिन हॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर्स हैं जो सुन नहीं सकते, फिर भी अपनी कमाल की एक्टिंग से झंडे गाड़ रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सेलेब्स के बारे में बता रहे हैं.

मार्ली मेटलिन

सबसे पहले बात करते हैं एक्ट्रेस मार्ली मेटलिन की. मार्ली उन चंद बधिर एक्टर्स में से एक हैं, जिन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीता है. मार्ली डेढ़ साल की थीं, जब उन्होंने अपनी सुनने की क्षमता खो दी थी. वह एक कान से बुरी तरह बहरी हैं और दूसरे से 20% सुनने की क्षमता रखती हैं. चिल्ड्रेंस ऑफ द लेसर गॉड समेत कई बढ़िया फिल्मों में उन्होंने काम किया. मार्ली मेटलिन का करियर लगभग पांच दशक लम्बा रहा.

  • 2/9

मिली बॉबी ब्राउन

नेटफ्लिक्स के फेमस शो स्ट्रेंजर थिंग्स में नजर आने वाली एक्ट्रेस मिली बॉबी ब्राउन भी सुन नहीं सकती हैं. कहा जाता है कि मिली बॉबी ब्राउन दाएं कान से सुन नहीं सकती हैं और यह दिक्कत समय के बढ़ती जा रही है. हालांकि अपने नेटफ्लिक्स शो से वह अभी भी कमाल कर रही हैं और दर्शकों की फेवरेट बन गई हैं.

  • 3/9

हेली बेरी

हॉलीवुड में एक एक्ट्रेस जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता वो हैं हेली बेरी. ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी हेली दाएं कान से सुनने की 80% क्षमता खो चुकी हैं. इसका कारण उनके पार्टनर का उनके साथ घरेलू हिंसा करना था. हेली बेरी ने घरेलू हिंसा को खत्म करने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. साथ ही वह हॉलीवुड इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेज में से एक हैं. वह आज भी इकलौती अफ्रीकन-अमेरिकन महिला हैं जिन्हें बेस्ट एक्ट्रेस इन लीडिंग रोल का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. ये अवॉर्ड उन्होंने अपनी फिल्म Monsters Ball के लिए जीता था.

  • 4/9

Troy Kotsur

2021 में आई फिल्म CODA में नजर आए एक्टर Troy Kotsur के खूब चर्चे हुए थे. उन्होंने इस फिल्म में अपने बढ़िया काम के लिए ऑस्कर, ब्रिटिश अकैडेमी अवॉर्ड, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड और क्रिटिक्स चॉइस मूवी अवॉर्ड जीता था. वह ऑस्कर जीतने वाले दूसरे और बाकी तीनों अवॉर्ड्स को जीतने वाले पहले बधिर एक्टर हैं. ट्रॉय के पेरेंट्स को उनके बधिर होने की बात तब पता चली जब एक्टर 9 साल के थे. 

  • 5/9

विलियम शैटनर 

फेमस कैनेडियन एक्टर विलियम शैटनर भी सुन नहीं सकते हैं. उन्हें फिल्म 'स्टार वॉर्स' की शूटिंग के दौरान हुई एक दुर्घटना की वजह से tinnitus की दिक्कत हुई थी. इसके बाद उन्होंने एक छोटे डिवाइस को पहनना शुरू किया था, जिससे वह अपने कान में बजने वाली आवाज से अपने दिमाग का ध्यान भटका सकें.

  • 6/9

जेन लिंच 

हॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस और कॉमेडियन जेन लिंच अपने दाएं काम से बिल्कुल सुन नहीं सकती हैं. जेन बताती हैं कि जब वह बच्ची थीं अब उन्हें बहुत तेज बुखार हुआ था. इसी बुखार के चलते उन्हें नर्व डेफनेस (nerve deafness) हो गई थी. उनका कहना है कि उन्हें सात साल की उम्र तक इसके बारे में पता नहीं चला था. वह अपने भाई और एक ट्रांजिस्टर रेडियो के साथ खेल रही थीं, तब उन्हें अपने बहरेपन का एहसास हुआ था.

  • 7/9

स्टीफेन कोल्बर्ट 

फेमस चैट शो 'लेट शो' के होस्ट स्टीफेन कोल्बर्ट अपने दाएं कान से सुन नहीं सकते हैं. उनके कान के पर्दे में छेद था, जिसे ठीक करने के लिए उन्होंने ऑपरेशन करवाया था. हालांकि यह ऑपरेशन सही नहीं हुआ और इसकी वजह से ना सिर्फ उनके कान की शेप बंडल गई, बल्कि उसके अंदर डैमेज की वजह भी बनी.

  • 8/9

Lou Ferrigno

अमेरिकन एक्टर और प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर Lou Ferrigno भी बहरे हैं. Lou को 70 और 80 के दशक में सुपरहीरो हल्क  की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. अपने पैदा होने के बाद ही Lou Ferrigno ने सुनने की अपनी 80% क्षमता को खो दिया था. ऐसा एक कान के इन्फेक्शन की वजह से हुआ था, जिसका इलाज ढंग से नहीं किया गया था. उन्होंने खुद को लोगों के होठ पढ़ना सिखाया था. उन्होंने 1972 और 1973 में Mr Universe नाम का अवॉर्ड जीता था. वह इस अवॉर्ड को जीतने वाले सबसे यंग शख्स हैं.

  • 9/9

Daniel Durant

Daniel Durant का जन्म बधिर मां-बाप के घर हुआ था. वह बहरे ही पैदा हुए थे. उन्होंने मिनेसोटा स्टेट अकादमी फॉर द डेफ से पढ़ाई की और थिएटर में भाग लिया. उन्होंने Spring Awakening नाम के म्यूजिकल प्ले के लिए तारीफ बटोरी थी. लॉस एंजलिस के Deaf West Theater ने डेनियल की यूट्यूब वीडियो देख उन्हें डिस्कवर किया था. वीडियो में वह सिग्न लैंग्वेज के जरिए एक्टिंग करते थे. Deaf West Theater ने अपने कई शो में उन्हें काम दिया था. बाद में उन्होंने फेमस टीवी सीरीज Switched at Birth में काम किया.

Photo Source: Instagram, Getty Images and Reuters