बॉलीवुड

एडल्ट फिल्मों की वो स्टार, जिसका रोल निभाकर विद्या ने जीता नेशनल अवॉर्ड

  • 1/10

साउथ फिल्मों की ग्लैमरस स्टार सिल्क स्मिता का नाम आज भी लोगों को याद है. आज 2 दिसंबर के दिन ही सिल्क का जन्म हुआ था. रजनीकांत और कमल हासन के साथ उनकी बॉन्ड‍िंग भी बहुत मशहूर थी. सिल्क की जिंदगी से ही प्रेर‍ित होकर 2011 में विद्या बालन स्टारर फिल्म द डर्टी पिक्चर बनी थी. यह भी आज ही के दिन यानी 2 दिसंबर को रिलीज हुई थी. आइए सिल्क के जन्मदिन पर जानें एक्ट्रेस के बारे में कुछ दिलचस्प बातें. 

  • 2/10

23 सितंबर 1996 को सिल्क अपने घर में पंखे से लटकी मिलीं. पुलिस को उनकी मौत के पुख्ता सबूत नहीं मिल पाया कि ये हत्या थी या फिर आत्महत्या. मौत के कुछ महीनों बाद सिल्क के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनकी मौत को आत्महत्या करार दिया गया. 

  • 3/10

सिल्क का जन्म 2 दिसंबर 1960 में हुआ था. उनका असली नाम विजयलक्ष्मी है लेक‍िन वे अपनी स्टेज नेम यानी सिल्क स्म‍िता के नाम से मशहूर हुईं. बचपन से ही सिल्क ने घर में आर्थ‍िक परेशान‍ियां देखी. बहुत कम उम्र में ही घरवालों ने सिल्क की शादी करा दी. शादी के बाद भी ससुराल में सिल्क के साथ बुरा बर्ताव होता रहा. 

  • 4/10

कर‍ियर की बात करें तो फिल्मों में आने से पहले सिल्क ने टच-अप आर्ट‍िस्ट के तौर पर काम करना शुरू किया था. इसके बाद उन्हें छोटे किरदार मिलने लगे. सिल्क की एक्ट‍िंग पर डायरेक्टर वीनू चक्रवर्ती की नजर पड़ी और उन्होंने ही सिल्क को ग्रूम करने में मदद की. 

  • 5/10

एक मलयालम फिल्म इनाय तेडी (1979) में काम करने के बाद उन्होंने अपनी दूसरी ही फिल्म वंडी चक्रम (1979), जो तमिल में उनकी पहली फिल्म थी, में दर्शकों को हिलाकर रख दिया. इस फिल्म में उन्होंने शराब की दुकान चलाने वाली एक लड़की का किरदार निभाया था. 

  • 6/10

वंडी चक्रम के लेखक वीनू चक्रवर्ती ने इस किरदार को सिलुक्कू नाम दिया था. यह बाद में फिल्म की कामयाबी के बाद सिल्क बन गया. इसके बाद में इस अदाकारा के पूरे करियर के दौरान यह नाम जुड़ा रहा. परदे पर उनका नाम स्मिता ही दिया जाता था.

  • 7/10

क्लब डांस या कैबरे डांस के नाम से जाने जाने वाले उनके डांस-गीत जैसे-जैसे दक्षिण भारतीय फिल्मों की खुराक बनते गए, उन्होंने एक-एक गाने के लिए 50 हजार रुपये तक लेने शुरू कर दिए. इसके बाद भी फिल्म निर्माता उस रकम को हाथ में लिए उनके पास खड़े रहते थे.

  • 8/10

साउथ फिल्मों में 1970 के दशक के आखिर से 1990 के शुरू तक सिल्क स्मिता का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता था. तमिल और तेलुगु की कई ऐसी फिल्में सिर्फ सिल्क स्मिता के कारण हाथों हाथ बिक जाती थी. लेकिन महज 36 साल की उम्र में सिल्क स्मिता की मौत ने दक्षिण से लेकर उत्तर भारत तक लोगों को झकझोर कर रख दिया था. 

  • 9/10

2011 में आई विद्या बालन स्टारर फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' सिल्क स्मि‍ता की जिंदगी पर ही बनाई गई थी. इस फिल्म में विद्या ने सिल्क की भूमिका बखूबी पर्दे पर निभाई. फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई और फिल्म को 3 नेशनल अवॉर्ड्स मिले.   

  • 10/10

विद्या को सिल्क की भूमिका के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से नवाजा गया. इसके अलावा 3 फ‍िल्मफेयर अवॉर्ड और छह स्क्रीन अवॉर्ड्स भी दिए गए.   

लेटेस्ट फोटो