बॉलीवुड

अक्षय कुमार आमिर खान की इन फिल्मों का साउथ में बना रीमेक, बॉक्स ऑफिस पर हुई करोड़ों की कमाई

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 29 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 1:00 PM IST
  • 1/10

एक वक्त था जब बॉलीवुड मूवीज का दमखम ईस्ट से वेस्ट और नॉर्थ से साउथ तक बजता था. अब बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड नहीं बल्कि साउथ इंडियन मूवीज राज करती हैं. बॉलीवुड जहां अभी भी साउथ मूवीज के रीमेक बनाने में ही बिजी है, वहीं साउथ स्टार्स की हीरोगिरी रिकॉर्डतोड़ कमाई कर रही है.

उधर, देश में हिंदी के राष्ट्रीय भाषा होने पर भी विवाद गरमाया हुआ है. इन सभी बातों को विराम लगाते हुए ये फैक्ट जानना जरूरी है कि साउथ में भी हिंदी फिल्मों के रीमेक बनते हैं. हिंदी फिल्मों को भी साउथ इंडियन भाषा में डब किया जाता है. बॉलीवुड की दबंग हो या थ्री इडियट्स, हिट बॉलीवुड फिल्म की सक्सेस को भुनाने में साउथ मेकर्स भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. जानते हैं उन साउथ मूवीज के बारे में जो हिंदी में या तो डब की गई या रीमेक की गई. इन रीमेक और डब फिल्मों की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट के बारे में भी जानेंगे.
 

  • 2/10

मुन्नाभाई  M.B.B.S.


संजय दत्त और अरशद वारसी की फिल्म मुन्नाभाई MBBS नहीं देखी तो क्या देखा. संजय दत्त ने इस फिल्म से इंडस्ट्री में कमबैक किया था. ये फिल्म सुपर डुपर हिट रही. संजय की फिल्म की सक्सेस का अंदाजा इसी बात से लगता है कि मूवी को साउथ भाषा में एक बार नहीं बल्कि 4 बार रीमेक किया गया. तमिल में वसूल राजा MBBS, तेलुगू में शंकर दादा MBBS, कन्नड़ में Uppi Dada MBBS. इस फिल्म का श्रीलंका की Sinhala भाषा में भी रीमेक बना है जिसकना नाम Dr Nawariyan है.

  • 3/10


O.M.G. ओह माई गॉड!


अक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म ओह माई गॉड को काफी पसंद किया गया था. इंडस्ट्री के दो उम्दा कलाकारों की एक्टिंग ने लोगों का दिल जीता. साउथ एक्टर पवन कल्याण और वेंकटेश इस मूवी के साउथ रीमेक में नजर आए, जिसका नाम रखा गया गोपाला गोपाला. इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई की. 

  • 4/10

थ्री इडियट्स


कौन ऐसा मूवी लवर होगा जिसने आमिर खान स्टारर ब्लॉकबस्टर फिल्म थ्री इडियट्स ना देखी हो. ये आइकॉनिक फिल्म है जिसका निर्देशन राज कुमार हिरानी ने किया. इतनी सुपरहिट फिल्म का तो रीमेक बनना ही थी और बना भी. तमिल में इसका रीमेक बनाया गया जिसका नाम Nanban रखा गया. फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया. 
 

  • 5/10


अ वेडनसडे


नवाजुद्दीन की फिल्म अ वेडनसडे चाहे स्मॉल बजट मूवी थी लेकिन इसको मिली सफलता ने दर्शकों को हैरान किया. कमल हासन ने इसका साउथ रीमेक बनाया. ये फिल्म दर्शकों की कसौटी पर खरी उतरी. तमिल में अ वेडनसडे के रीमेक को  Unnaipol Oruvan के नाम से बनाया गया.
 

  • 6/10

दबंग


बॉलीवुड में सुपरस्टार सलमान खान का स्वैग किसी से छिपा नहीं है. जब भी वे स्क्रीन पर आते हैं फैंस स्वैग से उनका स्वागत करते हैं. दबंग मूवी सलमान खान के करियर की सबसे बड़ी हिट में से एक है. ऐसे में इसका रीमेक तो मस्ट है.  तेलुगू में गब्बर सिंह के नाम से इसे बनाया गया. जिसमें लीड रोल में पवन कल्याण नजर आए. साउथ के चुलबुल पांडे को भी दर्शकों ने खूब प्यार दिया.

  • 7/10

लगे रहो मुन्नाभाई


मुन्ना भाई एमबीबीएस की सफलता और इसके साउथ रीमेक के बारे में तो हमने आपको बता ही दिया. तो फिल्म के सेकंड पार्ट को कैसे भूल सकते हैं. संजय दत्त, अरशद वारसी की लगे रहे मुन्ना भाई को लोगों का बेशुमार प्यार मिला. इस बॉलीवुड मूवी को तेलुगू में रीमेक किया गया जिसका नाम रखा गया शंकर दादा जिंदाबाद. 

  • 8/10

पिंक


अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की फिल्म पिंक तो आपको याद ही होगी. इस मूवी ने सेक्सिजम को लेकर बड़ी बहस छेड़ी थी. अमिताभ की ये मूवी हिट रही थी.  इसकी जबरदस्त चर्चा भी हुई. इसकी सक्सेस को देखते हुए पिंक का साउथ में भी रीमेक बना. तेलुगू में वकील साब और तमिल में Nerkonda Paarvai के नाम से रीमेक बना और हिट भी रहा. 

  • 9/10

अंधाधुन 


साल 2018 में आई आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे और तब्बू की मूवी अंधाधुन जबरदस्त हिट  हुई थी. इसे तेलुगू में Maestro, मलयालम में Bhramam के नाम से बनाया गया. तमिल में भी इसका रीमेक Andhagan नाम से बनाया जा रहा है.
 

  • 10/10

ये तो रही बात रीमेक फिल्मों की, अब बॉलीवुड की साउथ में डब फिल्मों की भी बात कर लेते हैं. कई हिंदी फिल्मों का साउथ भाषा में डब वर्जन सिनेमाघरों में रिलीज हुआ और लोगों ने इन मूवीज को ढेर सारा प्यार दिया. इन फिल्मों में एमएस धोनी, सुल्तान, दंगल, प्रेम रतन धन पायो, बाजीराव मस्तानी, हैप्पी न्यू ईयर, गुंडे, कृष 3, धूम 3, चेन्नई एक्सप्रेस जैसी धमाकेदार मूवीज शामिल हैं.  
 

लेटेस्ट फोटो