रेलवे भर्ती परीक्षा में होगी नेगेटिव मार्किंग, ऐसे करें तैयारी

लोको पायलट और टेक्नीशियन भर्ती की परीक्षा के ऐसे करें तैयैारी... यहां जानें- परीक्षा से जुड़ी हर बात..

प्रतीकात्मक फोटो
प्रियंका शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 06 अगस्त 2018,
  • अपडेटेड 2:52 PM IST

भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) भर्ती  के लिए 9 अगस्त को परीक्षा आयोजित होगी. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in और rrbald.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं अब परीक्षा में कम समय बाकी रह गया है ऐसे में हम आपको वह बातें बताने जा रहे हैं..  जिसकी मदद से आप परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

जानें- कैसी होगी परीक्षा

परीक्षा में कुल 75 प्रश्न होंगे. इसमें 20 प्रश्न मैथ्स, 25 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, 20 प्रश्न जनरल साइंस और 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस व करंट अफेयर से पूछे जाएंगे. बता दें, मॉक टेस्ट पर प्रैक्टिस कर सभी उम्मीदवार ये पता लगा सकते हैं कैसे प्रश्न सीबीटी में पूछे जाएंगे और उनका जवाब किस तरह देना होगा.

RRB Group C JOB: ऐसे होता है आवेदकों का सलेक्शन, ऐसे करें पढ़ाई

होगी नेगेटिव मार्किंग

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. हर गलत जवाबा के लिए एक तिहाई नंबर काट लिए जाएंगे.

परीक्षा में आएंगे ये टॉपिक्स

मैथमेटिक्स के सेक्शन में ये टॉपिक आ सकते हैं- नंबर सिस्टम, बोडमास(BODMAS),  दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति (mensuration), समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक आंकड़े (elementary statistics), वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी के सवाल (Pipes and cistern)

जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग

एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, संबंध, शब्दावली,जुम्बलिंग , वैन आरेख, डाटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशानिर्देश, कथन - तर्क और धारणा इत्यादि.

जनरल साइंस

इस सेक्शन में सभी सवाल कक्षा 10वीं की फिजिक्स, लाइफ साइंस और केमेस्ट्री से आ सकते हैं.

Expert Tips: रेलवे भर्ती परीक्षा में पास होना है तो ऐसे करें पढ़ाई

जनरल अवेयरनेस  

साइंस और टेक्नोलॉजी, खेल, कल्चर, पर्सनालिटी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स. इसी के साथ करंट अफेयर पर पकड़ बनाएं रखें.

क्वॉलिफिकेशन नंबर

इस परीक्षा में उम्मीदवार को पास होने के लिए प्रत्येके टेस्ट में कम से कम 42 नंबर की जरूरत है. ये नियम यह सभी उम्मीदवारों के लिए लागू है और इसमें कोई छूट नहीं दी गई है. वहीं ALP मेरिट लिस्ट उन्हीं उम्मीदवारों से ली जाएगी जिन्होंने एप्टीट्यूड टेस्ट क्लियर किया हो. वहीं दूसरे चरण सीबीटी के भाग ए में प्राप्त अंकों के लिए 70 प्रतिशत वेटेज और कंप्यूटर आधारित AT में प्राप्त अंकों के लिए 30 प्रतिशत वेटेज होगा. बता दें, सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग भी होगी और हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे.

कैसे होगा सलेक्शन

असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए पहले और दूसरे चरण के तहत कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की प्रक्रिया से गुजरना होगा. पहले सीबीटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. पहले और दूसरे सीबीटी से टेक्निशयन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भी गुजरना होगा. असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन करने वालों को दोनों सीबीटी पास होने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT) देना होगा.

Read more!

RECOMMENDED