जज बनने का सुनहरा अवसर, जानें- कौन-कौन कर सकता है अप्लाई

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट और बिहार लोक सेवा आयोग ने सिविल जज पदों के लिए भर्ती निकाली है. इन पदों पर लॉ में ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो
मोहित पारीक
  • नई दिल्ली,
  • 27 अगस्त 2018,
  • अपडेटेड 6:21 PM IST

जज बनने का सपना देख रहे और जज बनने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. मध्यप्रदेश और बिहार में जज पदों के लिए भर्ती निकली है, जहां लॉ में ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप लॉ की पढ़ाई कर चुके हैं, तो आप इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट भर्ती

हाईकोर्ट में सिविल जज पद पर 140 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, इसमें हर जाति वर्ग के आधार पर पदों का विभाजन किया गया है. इन पदों के लिए 21 से 35 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं.

इन पदों के लिए लॉ में ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये और रिजर्व्ड वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 सितंबर 2018 है.

बिहार सिविल जज भर्ती (30वीं ज्यूडिशियल सर्विस एग्जाम)

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 349 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए 22 साल से 35 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और अन्य उम्मीदवारों को 750 रुपये फीस और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये फीस का भुगतान करना होगा.

इन पदों के लिए आवेदन की शुरुआत 8 सितंबर 2018 से होगी और 28 सितंबर 2018 तक इच्छुक उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन प्री परीक्षा, मेंस परीक्षा और इंटरव्यू के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

Read more!

RECOMMENDED