यूटिलिटी

भूल गए पिछली कंपनी से PF का पैसा ट्रांसफर कराना? अपने सारे EPF खातों को ऐसे एक करें

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 17 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 4:22 PM IST
  • 1/8

अक्सर ये देखा जाता है कि लोग अपना जॉब चेंज करते हैं तो पिछली कंपनी में कटा पीएफ का पैसा लंबे समय तक ट्रांसफर कराना भूल जाते हैं, या कई बार सही जानकारी नहीं होने से वो पैसा मिल नहीं पाता. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे UAN के माध्यम से आप अपने एक से ज्यादा EPF खातों को एक ही में मिला सकते हैं जिससे आपकी सारी भविष्य निधि (Provident Fund) एक ही खाते में हो...

  • 2/8

जब भी कोई व्यक्ति अपनी जॉब चेंज करता है तो उसका नया एंप्लॉयर एक नया EPF खाता खोलता है. अगर आपने कई बार जॉब चेंज की है तो हो सकता है कि आपके कई EPF खाते हों. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी मेहनत की गाड़ी कमाई से जमा हुए इस पैसे को एक ही जगह संभालकर रखें ताकि जरूरत के वक्त वो काम आ सकें. इसके लिए आप अपने पिछले EPF खाते के बैलेंस को नए में ट्रांसफर करा सकते हैं.

  • 3/8

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) उसके पास पंजीकृत होने वाले हर एंप्लॉई के लिए एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर जारी करता है. ऐसे में अगर जॉब बदलते वक्त आप अपने नए एंप्लॉयर या कंपनी को अपना UAN नंबर देते हैं तो पूरी उम्मीद होती है कि वो आपके नए EPF खाते को इस नंबर के माध्यम से पिछले EPF खाते से मर्ज कर देगा और आपके प्रोविडेंट फंड का बैलेंस ट्रांसफर हो जाएगा. लेकिन अगर आप ऐसा करना भूल गए हैं या आपके नए एंप्लॉयर ने एक नए  UAN के लिए एप्लाई किया है तब उस स्थिति में आप अपने सारे EPF खातों को कैसे एक करेंगे?

  • 4/8

अगर आपके नए एंप्लॉयर ने आपके लिए नया UAN खोल दिया है तो अब आपको अपने पिछले सारे UAN को इसी नए वाले के साथ एक करने होंगे. इससे आपके अलग-अलग EPF का बैलेंस एक ही जगह पर आ जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपके UAN का EPFO के Member Sewa पोर्टल पर एक्टिव होना जरूरी है. (Photo : Getty)

  • 5/8

अब जब आपका UAN नंबर एक्टिव है तो आप सबसे पहले Member Sewa पोर्टल पर जाएं और वहा ऑनलाइन सर्विसेस के टैब पर क्लिक करें. इस पर आपको One Member One EPF का लिंक दिखेगा. इस पर क्लिक करके आप अपने अलग-अलग EPF को मिलाने की ट्रांसफर रिक्वेस्ट जेनरेट कर सकते हैं.
(Photo : Getty)

  • 6/8

जब आप One Member One EPF पर क्लिक करेंगे, तो आपको स्क्रीन पर आपकी पर्सनल डिटेल्स दिखेंगी. साथ ही आपके मौजूदा एंप्लॉयर द्वारा खोला गया EPF खाता भी दिखेगा. पहले चेक कर लें कि क्या आपके एंप्लॉयर ने पिछले एंप्लॉयर के पास से आपका PF ट्रांसफर कर लिया है या नहीं, अगर नहीं तो आप इसके आगे बढ़ सकते हैं.

  • 7/8

पुराने EPF खातेका ट्रांसफर करने के लिए आपको अपने पिछले या मौजूदा एंप्लॉयर से अटेस्टेशन कराना होगा. तेजी से प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप अपने मौजूदा एंप्लॉयर से एक अटैस्टेशन लेटर ले सकते हैं. इसके बाद आपको अपने पुराने PF खाते या UAN की जानकारी देनी होती है और फिर Get Details पर क्लिक करना होता है. इसके बाद आपको अपने पिछले सारे EPF खातों की जानकारी दिखने लगती है

  • 8/8

ट्रांसफर रिक्वेस्ट जेनरेट होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आता है और ओटीपी जमा करने के बाद आपकी रिक्वेस्ट सब्मिट हो जाती है. इसके बाद इसकी रिक्वेस्ट आपके मौजूदा एंप्लॉयर के पास पहुंचती है जिसके इसे Ok करने के बाद EPFO आपकी पिछले EPF खातों को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर देता है. सारे पुराने EPF खातों को एक में मिलाने के लिए आपको हर खाते के लिए अलग-अलग ट्रांसफर रिक्वेस्ट जेनरेट करनी होती है. इतना ही नहीं आप इसकी ऑनलाइन ट्रैकिेंग भी कर सकते हैं.

लेटेस्ट फोटो