व्यापार मेला: बिहार पवेलियन ने लोगों को लुभाया, यूपी पवेलियन में अयोध्या की झलक

ट्रेड फेयर के पहले दिन बिहार-यूपी के पवेलियन लोगों के खास आकर्षण का केंद्र बने रहे. यूपी का पवेलियन अयोध्‍या के कनक भवन पर आधारित है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ट्रेड फेयर का उद्घाटन
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 15 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 9:08 AM IST

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की ट्रेड फेयर की शुरुआत
  • बिहार-यूपी के पवेलियन लोगों का खास आकर्षण
  • यूपी का पवेलियन अयोध्‍या के कनक भवन पर आधारित

39वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (ट्रेड फेयर) के पहले दिन बिहार-यूपी के पवेलियन लोगों के खास आकर्षण का केंद्र बने रहे. चार प्रमुख शिल्पकला की हैंड पेंटिंग से सजे पूरे बिहार पवेलियन ने लोगों को जमकर लुभाया. यूपी के पवेलियन के प्रति भी लोगों का खासा आकर्षण देखा गया. दरअसल, यूपी का पवेलियन अयोध्‍या के कनक भवन पर आधारित है. इस बार का थीम-'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' है.

बिहार है फोकस राज्य

ट्रेड फेयर की शुरुआत केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की. दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्बर तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में बिहार मंडप इस बार फोकस राज्य है. अभी शुरुआती पांच दिन सिर्फ व्यापारियों के लिए है और टिकट 500 रुपये है. पहले दिन हर कोई बिहार पवेलियन के तस्वीर को अपने कैमरे एवं मोबाइल के कैमरे में कैद करता नजर आया. मंडप के केंद्र में टेरेकोटा कला से बने सात निश्चय वृक्ष के अंदर बिहार के चार मुख्य शिल्प कला-टेराकोटा, सिकी आर्ट, टिकुली आर्ट एवं स्टोन क्राफ्ट का जीवंत प्रदर्शन पवेलियन का मुख्य आकर्षण है.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक बिहार मंडप को इस बार ITPO द्वारा इस वर्ष मेले की थीम 'इज ऑफ डुइंग बिजनेस' के अनुरूप नायाब रूप दिया गया है. इस वर्ष प्रगति मैदान के हाल नं 12 में बिहार मंडप लगाया गया है.

यूपी पवेलियन का थीम है अयोध्या

इस ट्रेड फेयर में एक बड़ा आकर्षण उत्तर प्रदेश के पवेलियन के होने की उम्‍मीद है. दरअसल, यूपी का पवेलियन अयोध्‍या के कनक भवन पर आधारित है. कनक भवन अयोध्या में श्री राम और सीता का मंदिर है. बता दें कि बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला देते हुए अयोध्या में राम मंदिर बनाने का रास्‍ता साफ कर दिया था.

कोर्ट के फैसले के बाद सरकार अयोध्या को हर तरीके से प्रचारित-प्रसारित करने का प्लान कर रही है. इसी के तहत प्रगति मैदान में आयोजित ट्रेड फेयर में अयोध्‍या को थीम रखा गया है.

क्या है टाइमिंग

बता दें कि प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इस महामेले का आयोजन 25,000 वर्ग मीटर में होगा. पिछले साल यह जगह 23,000 वर्ग मीटर थी. ट्रेड फेयर में इस बार 17 देशों के प्रतिनिधि अपने प्रोडक्‍ट्स के साथ शामिल हो रहे हैं. यह पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त रहेगा. ट्रेड फेयर के समय की बात करें तो सुबह 9.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक रहेगा.

कितना है टिकट

शुरुआती 5 दिन व्यापारियों का प्रवेश रहेगा. इस दौरान एंट्री टिकट की कीमत 500 रुपये प्रति व्यक्ति होगी. वहीं सामान्य दिनों में एडल्ट के लिए 60 रुपये और बच्चों के लिए 40 रुपये का टिकट होगा, लेकिन शनिवार और रविवार को टिकट की दर 120 रुपये और बच्चों के लिए 60 रुपये होगी. बता दें कि ट्रेड फेयर के टिकट मेट्रो स्टेशनों पर आसानी से लिए जा सकेंगे. वहीं 3 राज्य तेलंगाना, लक्षद्वीप और मेघालय इस बार फेयर में भाग नहीं ले रहे हैं.  

Read more!

RECOMMENDED