scorecardresearch
 

Sarkari Yojana: किसानों के पास डबल मुनाफा कमाने का मौका, खेत में पेड़ लगाने पर यहां मिलते हैं 10 हजार रुपये!

Chhattisgarh Government Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार ने 6 जून 2021 को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत पर्यावरण की रक्षा और किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार का मानना है कि इससे किसानो के साथ-साथ इससे पंचायतों और वन समितियों की आय में भी अच्छा-खासा इजाफा होगा.

X
Chhattisgarh government Scheme for plantation Chhattisgarh government Scheme for plantation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किसानों की आय बढ़ाना है लक्ष्य
  • पर्यावरण में भी होगा सुधार

Mukhyamantri Vriksharopan Protsahan Yojana: भारत में तकरीबन 55 से 60 प्रतिशत आबादी खेती-बाड़ी पर ही निर्भर है. ऐसे में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें तरह-तरह के योजनाओं को लॉन्च करती रहती हैं. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार अपने खेतों में  पेड़ लगाने पर किसानों को 10 हजार रुपये सालाना देती हैं.

छत्तीसगढ़ सरकार ने 6 जून 2021 को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना शुरुआत की थी. इसके तहत पर्यावरण की रक्षा और किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार का मानना है कि इससे किसानों को डबल मुनाफा तो होगा ही, साथ ही पंचायतों और वन समितियों की आय में भी अच्छा-खासा इजाफा होगा.

योजना का उद्देश्य

  • कृषकों के निजी क्षेत्र,वन अधिकार पत्र धारक की भूमि, शासकीय विभागों, संयुक्त वन प्रबंधन समिति एवं ग्राम पंचायतों की राजस्व भूमि वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देना. 
  • पर्यावरण में सुधार लाकर जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभावों को कम करना.
  • किसानों की आय में वृक्षारोपण के माध्यम से भारी वृद्धि करना.
  • निजी तथा सामुदायिक भूमि पर वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर वनों को सुरक्षित रखा जाना.
  • वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर बाढ़, अनावृष्टि आदि को नियंत्रित करना तथा भूमि के जलस्तर को उपर उठाना.
  • उद्योगों के लिए लकड़ियों की आवश्यकताओं की पूर्ति, बडे़ पैमाने पर रोजगार सृजन, जी.डी.पी. में वृद्धि लाना.

योजना के पात्र

इस योजना के पात्र वो सभी किसान हैं, जो धान की खेती कर धान को शासन बेचते रहे हैं. इसके अलावा वे किसान जो अपनी भूमि पर खरीफ की फसल के बजाय वृक्षारोपण करना चाहते हैं या फिर वन अधिकार पत्र धारक जो नये सिरे से अपनी भूमि पर पेड़ लगाना चाहते है वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही  ग्राम पंचायत एवं संयुक्त वन प्रबंधन समितियां भी इस योजना का फायदा उठा सकती हैं.

कैसे करें आवेदन?

सभी इच्छुक किसान भाई जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह एकीकृत किसान पोर्टल पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा किसान भाई पोर्टल के मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना वाले बॉक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें