scorecardresearch
 

Green Chilly Farming: ये खेती करके सिर्फ 70 दिनों में किसान कमा सकते हैं जबरदस्त मुनाफा

मिर्च की खेती के लिए सही खेतों का चुनाव करना बेहद जरूरी है. इसकी खेती के लिए ऐसी जगह का इस्तेमाल करें, जहां जलनिकासी व्यवस्था काफी बेहतर है. जलजमाव की वजह से पेड़ खेतों में ही सड़ सकते हैं. बता दें कि एक एकड़ में आप 35 क्विंटल तक की उपज हासिल कर सकते हैं, जिससे आप 2 से 3 लाख तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

X
Green Chilli Cultivation Green Chilli Cultivation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जलनिकासी की व्यवस्था सही होनी चाहिए
  • एक एकड़ में 35 क्विंटल का उत्पादन

Green Chilli Cultivation: देश के कई राज्यों में मसालों की खेती बड़े पैमाने पर होती है. इसकी खेती कम लागत में बंपर मुनाफा दे जाती है. उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और ओडिशा जैसे राज्यों में किसान मिर्च की खेती कर अच्छी उपज हासिल करते हैं. अगर आप भी मिर्च की खेती कर बढ़िया मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है.

सही खेतों का करें चुनाव

मिर्च की खेती के लिए सही खेतों का चुनाव करना बेहद जरूरी है. इसकी खेती के लिए ऐसी जगह का इस्तेमाल करें जहां जलनिकासी व्यवस्था काफी बेहतर है. जलजमाव की वजह से से पेड़ खेतों में ही सड़ सकते हैं.

ऐसे करें खेती

खेत तैयार करने से पहले खेतों की जुताई कर लें. तीन से चार बार खेतों की जुताई करना बेहद फायदेमंद है. बुवाई से 20 दिन पहले खेतों में अच्छे से खाद डाल लें. उसके बाद बीजों को एक पॉलीथीन में मिट्टी के बीच बांध कर रख. कुछ ही दिनों में इससे पौधा निकलना शुरू हो जाएगा. फिर इसे खेतों में रोप दें. ध्यान रखें खेतों में खरपतवार ना होने पाएं. इसके लिए खेतों की सफाई समय-समय पर करते रहें. इसके अलावा वक्त-वक्त पर पौधों को खाद देते रहे, ये पौधों के पोषण के काफी फायदेमंद होता है.

इतना है मुनाफा

अगर किसान मिर्च की खेती बढ़िया से खेती करेगा तो निश्चित ही उसे मुनाफा हासिल होगा. विशेषज्ञों के अनुसार एक एकड़ के मिर्च के खेती में तकरीबन 20-30 हजार का खर्च आता है. 70 दिनों में पौधों पर मिर्च आ जाता है. इसके बाद आप इन पौधों से मिर्च की तुड़ाई कर लें. एक एकड़ में आप 35 क्विंटल तक की उपज हासिल कर सकते हैं. फिर इसे मार्केट में बेच भी सकते हैं. किसान एक एकड़ में अनुमानित 2 से 3 लाख रुपये का मुनाफा आराम से कमा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें