scorecardresearch
 

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान चुने गए यूएई के नए राष्ट्रपति

दिवंगत शेख खलीफा का साल 1948 में जन्म हुआ था. वे संयुक्त अरब अमीरात के दूसरे राष्ट्रपति और अबु धाबी के 16वें शासक थे. शेख खलीफा अपने पिता शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे. शेख ने राष्ट्रपति बनने के बाद संघीय सरकार और अबू धाबी सरकार का पुनर्गठन किया था. 

X
यूएई की सर्वोच्च परिषद ने शेख मोहम्मद बिन जायद को चुना नया राष्ट्रपति (फाइल फोटो) यूएई की सर्वोच्च परिषद ने शेख मोहम्मद बिन जायद को चुना नया राष्ट्रपति (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूएई की सर्वोच्च परिषद ने चुना नया राष्ट्रपति
  • शेख खलीफा बिन जायद का 13 मई को हो गया निधन

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के नए राष्ट्रपति होंगे. मालूम हो कि शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का निधन हो गया है. स्टेट न्यूज एजेंसी WAM ने शुक्रवार को उनके निधन की जानकारी शेयर की थी. इसी के बाद यूएई की सर्वोच्च परिषद ने शनिवार को शेख मोहम्मद बिन जायद को नया राष्ट्रपति चुना है.

देश में 40 दिन का राष्ट्रीय अवकाश

शेख खलीफा काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शेख खलीफा के निधन पर यूएई में राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. यूएई में 40 दिन का राष्ट्रीय अवकाश रहेगा. इस दौरान झंडा आधा झुका रहेगा.

2019 में चौथी बार चुने गए थे राष्ट्रपति

2019 में शेख खलीफा चौथी बार पांच वर्षीय कार्यकाल के लिए चुने गए थे. यूएई की सुप्रीम काउंसिल ने उन्हें फिर से राष्ट्रपति चुना था. शेख खलीफा ने 3 नवंबर 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे थे. शेख खलीफा को अपने पिता के उत्तराधिकारी के तौर पर चुना गया था. 

भारत में आज मनाया गया शोक

गृह मंत्रालय ने निर्देश के तहत सभी राज्य सरकारों ने शनिवार को राष्ट्रीय शोक मनाया. इस दौरान देश के सभी सरकारी इमारतों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहा साथ ही सरकारी मनोरंजन का कोई कार्यक्रम नहीं हुआ. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें