scorecardresearch
 

बाइडेन और किशादा से मुलाकात, 40 घंटे में 23 बैठक; QUAD से IPEF तक ये है जापान में पीएम मोदी के एजेंडे में

PM Modi in Japan: क्वाड समिट के अलावा पीएम मोदी जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बानीज के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. वे जापान में उद्योगपतियों के साथ भी बैठक करेंगे.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में क्वाड समिट में होंगे शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में क्वाड समिट में होंगे शामिल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जापान में 40 घंटे में 23 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे पीएम
  • जापान के उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगे पीएम
  • अमेरिका-जापान के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भी होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के जापान दौरे पर हैं. यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है. पीएम मोदी 24 मई को क्वाड समिट में शामिल होंगे. इसके अलावा पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होंगे. पीएम मोदी अपने 40 घंटे के दौरे में करीब 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे. 

क्वाड समिट में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी का टोक्यो में भारतीय समुदाय के लोगों ने स्वागत किया. पीएम के स्वागत के लिए जापानी बच्चे भी पहुंचे. बच्चों ने पीएम मोदी का ऑटोग्राफ भी लिया. पीएम मोदी 24 मई को टोक्यो में क्वाड समिट में हिस्सा लेंगे. यह चौथा मौका है, जब क्वाड की मीटिंग में चारों देशों के प्रमुख नेता शामिल होंगे. इससे पहले क्वाड देशों की पहली मीटिंग मार्च 2021 में हुई थी. यह कोरोना के चलते वर्चुअली हुई थी. इसके बाद सितंबर, 2021 में वॉशिंगटन में बैठक हुई थी. तीसरी बैठक मार्च, 2022 में वर्चुअली हुई थी. क्वाड समिट में चारों देशों के बीच इंडो पैसिफिक क्षेत्र के घटनाक्रमों और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी. 
 
अमेरिका-जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय वार्ताओं में होंगे शामिल 

क्वाड समिट के अलावा पीएम मोदी जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बानीज के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी. 

जापान के उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी जापान के उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगे. पीएम मोदी जापान के 30 सीईओ के साथ बैठक करेंगे. वे कुछ कंपनियों के चेयरमैन, सीआईओ के साथ अलग से भी बैठक करेंगे. इतना ही नहीं पीएम मोदी भारतीय प्रवासी समुदाय के करीब 100 लोगों के साथ भी बातचीत करेंगे. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान एक रात टोक्यो में ठहरेंगे, जबकि दो रातें विमान में गुजारेंगे. 

IPEF इवेंट में भी शामिल होंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी टोक्यो में IPEF इवेंट में भी शामिल होंगे. दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (IPEF) लॉन्च करेंगे. इसका उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा, आपूर्ति-श्रृंखला और डिजिटल व्यापार जैसे क्षेत्रों में समान विचारधारा वाले देशों के बीच गहरा सहयोग करना है. 

माना जा रहा है कि अमेरिका का आईपीईएफ के लॉन्च करने के पीछे का मकसद क्षेत्र में व्यापार पर चीन की आक्रामक रणनीति का मुकाबला करने के लिए इंडो-पैसिफिक के लिए एक मजबूत आर्थिक नीति को आगे बढ़ाना है. बताया जा रहा है कि IPEF में भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ कोरिया, जापान, सिंगापुर और फिलीपिंस जैसे देश शामिल हो सकते हैं. 



 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें