scorecardresearch
 

Pakistan vs Taliban: तालिबान की पाकिस्तान को चेतावनी, कहा- अफगानिस्तान की जमीन पर हमले बर्दाश्त नहीं

Pakistan vs Taliban: पाकिस्तान ने कुछ समय पहले अफगानिस्तान के कुनार और खोस्त प्रांत में हवाई हमले किए थे. हालांकि, पाकिस्तान ने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया. बताया जाता है कि इस हमले में 36 लोग मारे गए थे.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तालिबान ने की पाकिस्तान की एयरस्ट्राइक की निंदा
  • दोनों देशों के बीच 2,600 किलोमीटर का इलाका विवादित

Pakistan vs Taliban: आंतरिक समस्याओं से जूझ रहे पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्ते सामान्य नहीं हो पा रहे हैं. अफगानिस्तान के कार्यकारी रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान पर तीखा हमला बोला है. अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब ने कहा है कि तालिबान सरकार पड़ोसी देशों के हमले बर्दाश्त नहीं करेगी. उन्होंने कुछ समय पहले की गई पाकिस्तान की एयर स्ट्राइक की भी निंदा की.

बता दें कि तालिबान ने इस हवाई हमले के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया था. हमले में कुनार और खोस्त प्रांत में दर्जनों लोग मारे गए थे. लेकिन पाकिस्तान ने इसकी जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया था. अफगानिस्तान की तरफ से सख्त टिप्पणी आने के बाद पाकिस्तान ने दोनों देशों के रिश्तों को भाई-बहन जैसा बताया है.

दरअसल, अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब ने अपने पिता की मृत्यु की वर्षगांठ पर काबुल में एक समारोह आयोजित किया. यहां उन्होंने कहा कि हम दुनिया और हमारे पड़ोसियों दोनों के कारण चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. कुनार में हमारे इलाके पर उनका आक्रमण इसका उदाहरण है.

याकूब ने कहा कि अफगानिस्तान पर आक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. हमने पिछले हमले को राष्ट्रीय हित के चलते बर्दाश्त कर लिया था, लेकिन अगली बार ऐसा नहीं होगा. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने इस बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान भाई की तरह हैं. दोनों देशों की सरकारें और लोग आतंकवाद को गंभीर खतरा मानते हैं और लंबे समय से इस संकट से जूझ रहे हैं. 

बता दें कि तालिबान सरकार के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते हुए हमलों के विरोध में पाकिस्तान के राजदूत को तलब किया था. अफगानिस्तान में पाकिस्तानी सैन्य हेलीकॉप्टरों के हमले में 36 लोग मारे गए. अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच ब्रिटिश काल से ही 2,600 किलोमीटर (1,615 मील) की सीमा पर कई गतिरोध हैं. लगातार आतंकवादी हमलों से निराश होकर पाकिस्तान की सेना ने अफगान सीमा पर गोलीबारी तेज कर दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें