scorecardresearch
 

पुतिन के 'बदले हुए चेहरे' का राज क्या? डॉक्टर ने किया ये दावा

यूक्रेन-रूस युद्ध को लेकर व्लादिमीर पुतिन पूरी दुनिया में चर्चा के केंद्र में हैं. इसी बीच ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री ने दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन स्टेरॉयड का सेवन करते हैं.

X
Vladimir Putin Vladimir Putin
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री का दावा
  • कही पुतिन के चेहरे में बदलाव की बात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने बॉडी बिल्डर जैसे शरीर को लेकर काफी पॉपुलर रहे हैं. अब ब्रिटेन के एक पूर्व विदेश मंत्री ने कहा है कि पुतिन के बदले हुए चेहरे को देखकर लगता है कि वो चुस्त-दुरुस्त दिखने के लिए दवा लेते हैं. ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री और पेशे से डॉक्टर लॉर्ड ओवेन ने दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति स्टेरॉयड लेते हैं. 

टाइम्स रेडियो से बातचीत में लॉर्ड ओवेन ने कहा कि पुतिन के चेहरे को देखिए. वो बदल चुका है. अब उनका चेहरा ओवल शेप का हो गया है. कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने प्लास्टिक सर्जरी कराई है. या फिर रूसी राष्ट्रपति ने बोटॉक्स इंजेक्शन लिया हो. लेकिन मैं ऐसा नहीं मानता हूं.

Vladimir Putin

लॉर्ड ओवेन ने कहा कि पुतिन या तो एक बॉडी बिल्डर की तरह एनाबोलिक स्टेरॉयड का सेवन कर रहे होंगे. या फिर वो कोर्टिकोस्टेरॉयड का इस्तेमाल कर रहे होंगे. लॉर्ड ओवेन ने बताया कि स्टेरॉयड के सेवन से ही चेहरे पर इस तरह का बदलाव आता है. लॉर्ड ओवेन का कहना है कि इस दवा के इस्तेमाल से यूजर्स आक्रामक भी हो जाते हैं. हालांकि, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. जिससे आप आसानी से कोविड की चपेट में आ सकते हैं.

लॉर्ड ओवेन की मानें तो पुतिन ने खुद को पूरी तरह से आइसोलेट कर रखा था. वो किसी से नहीं मिलते थे. वह कहते हैं कि इससे साफ है कि पुतिन स्टेरॉयड ले रहे होंगे.

पुतिन 69 साल की उम्र के हैं. फिर भी वो कमाल के फिट दिखते हैं. वह कई बार माचोमैन अवतार में नजर आ चुके हैं. सर्दियों में जम चुकी झील में नहाने से लेकर सैन्य अभ्यासों में एक्टिवली पार्टिसिपेशन तक की कहानियां चलती ही रहती हैं. वो खेलों में भी काफी रूची रखते हैं. पुतिन को जूडो, बॉक्सिंग, फुटबॉल, घुड़सवारी, डाइविंग, हॉकी और बैडमिंटन जैसे खेलों का जबरदस्त शौक है. जूडो में पुतिन ब्लैकबेल्ट भी हैं. उन्हें मैदान पर कई बार फाइट करते देखा गया है.

बता दें कि व्लादिमीर पुतिन अपने आक्रामक रवैये के लिए जाने जाते हैं. यूक्रेन पर हमले को लेकर वो इन दिनों दुनिया के निशाने पर हैं. अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस के ऊपर कई प्रतिबंध भी लगा चुके हैं. अलग-अलग देशों में पुतिन के इस कदम का विरोध हो रहा है. यहां तक की अपने देश में भी. लेकिन फिर वो यूक्रेन में सत्ता परिवर्तन के अपने जिद्द पर अड़े हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें