scorecardresearch
 

टिहरी गढ़वाल

टिहरी गढ़वाल

टिहरी गढ़वाल

टिहरी गढ़वाल

टिहरी गढ़वाल (Tehri Garhwal) भारतीय गणराज्य के प्रांत उत्तराखंड (Uttarakhand) का एक जिला है और इसका मुख्यालय नई टिहरी है. यह गढ़वाल मंडल का एक हिस्सा है. इस जिले का क्षेत्रफल 3,642 वर्ग किलोमीटर है (Tehri Garhwal Geographical Area).

टिहरी गढ़वाल जिले में एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (Lok Sabha constituency) और छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं (Assembly Constituency) .

2011 जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक टिहरी गढ़वाल की जनसंख्या (Tehri Garhwal Population) छह लाख से ज्यादा है और यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 170 लोग रहते हैं (Density). यहां का लिंग अनुपात (Sex Ratio) 1077 है. यहां की 76.36 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. टिहरी गढ़वाल में पुरुष 89.76 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 64.28 फीसदी है (Tehri Garhwal Literacy).

टिहरी और गढ़वाल दो अलग नामों को मिलाकर इस जिले का नाम रखा गया है. टिहरी ‘त्रिहरी’ शब्दा से बना है, जिसका मतलब है तीन तरह के पापों को धोने वाली जगह. दूसरे शब्दw ‘गढ़’  का मतलब होता है किला. टिहरी 1949 में उत्तर प्रदेश का एक जिला बना. बाद में, 24 फरवी 1960 में, उत्तर प्रदेश सरकार ने इसकी एक तहसील को अलग कर उत्तरकाशी नाम का एक और जिला बना दिया (Tehri Garhwal District Formation). 

टिहरी गढ़वाल के पर्यटक स्थलों में देवप्रयाग और धनोल्टी प्रसिद्ध हैं. देवप्रयाग में गंगोत्री से आने वाली भागीरथी नदी और बदरीनाथ धाम से आने वाली अलकनंदा नदी का संगम होता है और देवप्रयाग से यह नदी पवित्र गंगा के नाम से जानी जाती है. देवदार, रोडोडेंड्रोन और ओंक के वनों से आच्छादित धनोल्टी चंबा मसूरी मार्ग पर स्थित है. धनोल्टी में लम्बे जंगली ढलान शांत माहौल सुंदर मौसम, सर्दियों में बर्फ से ढकी पहड़ियां इसे छुट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल बनाती हैं. इसके अलावा नागटिप्पा, नई टिहरी, कुंजापुरी और सुरकुंडा भी इस जिले के अन्य पर्यटक स्थलों में शामिल हैं (Tehri Garhwal Tourist Place).

यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है जो यहां से 76 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है (Tehri Garhwal Transportation).
 

और पढ़ें

टिहरी गढ़वाल न्यूज़