scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) मध्य भारत का एक राज्य है (State of India). इसका कुल क्षेत्रफल 135,192 वर्ग किमी है. यह क्षेत्रफल के हिसाब से नौवां सबसे बड़ा राज्य है (Chhattisgarh Total Area). इस राज्य से सात राज्यों की सीमा लगती है-  उत्तर में उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिम में मध्य प्रदेश, दक्षिण पश्चिम में महाराष्ट्र, उत्तर पूर्व में झारखंड, पूर्व में ओडिशा, दक्षिण में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश (Chhattisgarh Geographical Location). इस राज्य की स्थापना 1 नवंबर 2000 को हुआ था (Chhattisgarh Formation) और रायपुर (Raipur) को राज्य की राजधानी के रूप में नामित किया गया (Chhattisgarh Capital). राज्य की आबादी 30 मिलियन है और यह भारत का सत्रहवां सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है (Chhattisgarh Population). छत्तीसगढ़ में 33 जिले शामिल हैं (Chhattisgarh Districts).

राज्य विधानसभा 90 सदस्यों से बनी है. छत्तीसगढ़ से लोकसभा के 11 सदस्य हैं और राज्यसभा में राज्य से पांच सदस्य होते हैं (Chhattisgarh Administration).


छत्तीसगढ़ भारत में सबसे तेजी से विकासशील राज्यों में से एक है. इसका सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) 3.63 लाख करोड़ है. यह एक संसाधन संपन्न राज्य है. इसके पास देश का तीसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार है और देश के बाकी हिस्सों को बिजली, कोयला और स्टील प्रदान करता है. यह मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के बाद देश में तीसरा सबसे बड़ा वन क्षेत्र है, जिसमें राज्य का 40% से अधिक भाग वनों से आच्छादित है (Chhattisgarh GDP and Economy).

छत्तीसगढ़ी थाली बहुत ही संतुलित होती है.  इसमें रोटी, भात या चावल , दाल या कढ़ी, करी, चटनी और भाजी शामिल होते हैं. कुछ छत्तीसगढ़ी व्यंजन में आमत, बफौरी, भजिया, चौसेला, दुबकीकढ़ी, फर्रा, खुरमी, मूंग बड़ा, थेठारी और मुठिया खास हैं (Chhattisgarh Food).

भारत के मध्य में स्थित छत्तीसगढ़ एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक विविधता से संपन्न है. यहां सालों भर सैलानियों आवागमन रहता है (Chhattisgarh Tourism).

और पढ़ें

छत्तीसगढ़ न्यूज़