scorecardresearch
 

इन नए फीचर्स और डिजाइन के साथ आएगा Android 12, क्या होगा नाम?

Android 12 को लेकर चर्चा अब शुरू हो चुकी है. नया क्या होगा, कैसा डिजाइन होगा और इसका नाम क्या रखा जाएगा. इस तरह की रिपोर्ट्स अब धीरे धीरे सामने आ रही हैं.

X
Android 12 design leak
Android 12 design leak
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Android 12 नए यूजर इंटरफेस और कुछ खास फीचर्स के साथ आ सकता है.
  • इस बार कंपनी इसे फिर से डेजर्ट के नाम पर लॉन्च कर सकती है.

हर साल नए Android वर्जन के नाम को लेकर काफी चर्चा होती है. आम तौर पर कंपनी किसी डेजर्ट के नाम पर ही Android का नाम रखती है. लेकिन Android 11 में ऐसा नहीं हुआ और इसे सिंपली Android 11 ही कहा जाता है. 

अब Android 12 की बारी है और जाहिर है इसके नाम को लेकर भी चर्चा होगी. Android 12 के कुछ फीचर्स पहले से ही लीक के जरिए पता चल चुके है. गूगल ने Android 10 के बाद से डेजर्ट के नाम पर एंड्रॉयड वर्जन का नाम रखना बंद कर दिया था. 

अब जो जानकारी सामने आई उसके अनुसार इंटरनली Android 12 का नाम डेजर्ट पर ही रखा गया है. Android 12 को स्नो-कोन को कोडनेम दिया गया है. स्नो-कोन आइस और स्वीटनर से बना एक डेजर्ट है. 

XDA डेवेलपर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई डेवलपमेंट ब्रांच में Android 12 को SC कोडनेम के साथ देखा गया. रिपोर्ट के अनुसार SC स्नो कोन का शॉर्टकट हो सकता है. Android 12 को इंटरनली यही कहा जा रहा है. 

इसी तरह इंटरनली Android 11 को रेड वेल्वेट केक के नाम से जाना जा रहा था. जिसे डेवलपमेंट ब्रांच में शॉर्ट में RVC कहा जा रहा था. Android 12 वर्जन को इंटरनली किस नाम से जाना जा रहा है, इसपर गूगल ने कुछ नहीं कहा है. SC से एक और पॉपुलर डेजर्ट शार्टकेक हो सकता है. 

Google अब पब्लिक के लिए डेजर्ट के नामों के साथ Android वर्जन को लेबल नहीं करता है. पिछला वर्जन जिसे डेजर्ट के नाम पर पब्लिक में लेबल किया गया वो Android 9 था. इसे Android Pie के नाम से भी जाना जाता था. 

लेकिन अब एंड्रॉयड वर्जन दो अंको पर पहुंच गया तो इसमें से Google ने डेजर्ट के नामों को हटा दिया. Android 10 और Android 11 की तरह ही पब्लिक के लिए Android 12 का नाम डेजर्ट के ऊपर रखा जाएं इसकी संभावना नहीं के बराबर है. 

रिपोर्ट के अनुसार एक और फीचर जो Android 12 में हो सकता है वो वन-हैंड मोड है. वन हैंड मोड एंड्रॉयड डिवाइस के लिए नया नहीं है. कई दूसरे OEM इसको सपोर्ट करते है. लेकिन Android 12 में गूगल इस फीचर के लिए इसके सॉफ्टवेयर में बदलाव करेगा. 

इससे पिक्सल और नोकिया जैसे स्मार्टफोन्स जो एंड्रॉयड वन पर काम करते है. उन्हें आसानी से ये फीचर मिल जाएगा. कई OEM के पास पहले से ही वन-हैंड मोड के फीचर है. सैमसंग, शाओमी, ओपो, रियलमी, वीवो जैसे डिवाइस इस फीचर को अपने डिवाइस में परमिशन नहीं दे सकते है.

Android 12 में विजुअल इंटरफेस में को भी चेंज किया गया है. Android 12 में आइकन बड़े और बोल्ड हुए है. जो इंटरफेस को आसान बनाता है. इसमें प्राइवेसी फीचर को काफी बेहतर किया गया है. प्राइवेसी फीचर को आईओएस की तरह बनाने की कोशिश की गई है. अगर कोई ऐप अगर माइक्रोफोन और कैमरा का ऐक्सेस लेता है तो स्टेटस बार में इसकी सूचना दी जाएगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें