scorecardresearch
 

WhatsApp Support End: 2020 से इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp

WhatsApp का सपोर्ट कुछ पुराने स्मार्टफोन्स से खत्म होने वाला है. इसके लिए कंपनी ने फरवरी 2020 तक की डेडलाइन रखी है.

Representational Image Representational Image

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अगले साल की शुरुआत से बंद हो जाएगा. डेडलाइन फरवरी 2020 की दी गई है. आपको बता दें कि Windows मोबाइल फोन से WhatsApp ने पहले ही अपना सपोर्ट बंद करने का ऐलान किया है. इस साल के आखिर तक Windows फोन में WhatsApp काम करना बंद कर देगा. Windows फोन वैसे तो मिलने बंद हो गए हैं, लेकिन फिर भी दुनिया भर में अब भी कुछ लोग Windows मोबाइल फोन यूज करते हैं.

अब WhatsApp  कुछ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बुरी खबर लेकर आया है. WhatsApp के मुताबिक 2.3.7 वर्जन के एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स और iOS 7 पर चलने वाले iPhone यूजर्स  में 1 फरवरी 2020 से WhatsApp का सपोर्ट नहीं दिया जाएगा. आपको बता दें कि ऐपल के आईफोन के साथ सॉफ्टवेयर अपडेट का इश्यू ज्यादा नहीं है. क्योंकि iPhone 5S जैसे पुराने आईफोन में भी कंपनी नया अपडेट देती है. लेकिन एंड्रॉयड के साथ ऐसा नहीं है, कई कंपनियों के पुराने स्मार्टफोन्स में अब एंड्रॉयड के अपडेट्स मिलने बंद हो गए हैं.

हालांकि WhatsApp ने ये भी कहा है कि कंपनी के इस फैसले से ज्यादा यूजर्स पर असर नहीं पड़ेगा. साथ ही कंपनी ने कहा है कि जो लोग काफी पुराने एंड्रॉयड फोन्स और आईफोन्स यूज कर रहे हैं सिर्फ वो ही इस फैसले से प्रभावित होंगे. क्योंकि अब ज्यादातर लोग नए स्मार्टफोन्स यूज कर रहे हैं और इनमें नए सॉफ्टवेयर अपडेट्स भी दिए जाते हैं.

WhatsApp ने यूजर्स से कहा है कि वो Android 4.0.3 या इससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन यूज करें ताकि WhatsApp की  सर्विस बंद न हो और इसे यूज कर सकें. iPhone यूजर्स अगर iOS 8 या इससे ऊपर का वर्जन यूज करते हैं तो भी आपको वॉट्सऐप चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी.

इससे पहले भी WhatsApp ने पुराने स्मार्टफोन्स से सपोर्ट बंद किया है. इनमें ब्लैकबेरी और Windows के पुराने वर्जन के स्मार्टफोन्स थे. इसके अलावा Symbian पर चलने वाले स्मार्टफोन्स के लिए भी कंपनी ने सपोर्ट बंद कर दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें