scorecardresearch
 

Samsung को पीछे छोड़ Huawei बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी: रिपोर्ट

स्मार्टफोन मार्केट में नंबर-1 बनने की जंग पिछले कुछ समय से सैमसंग और हुआवे के बीच चल रही है. रिपोर्ट के मुताबिक इस तिमाही में हुआवे ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है.

Representational Image Representational Image

चीनी कंपनी हुआवे और सैमसंग में कुछ सालों से एक दूसरे से आगे निकलने की रेस सी लगी हुई है. हम यहां स्मार्टफोन बिजनेस की बात कर रहे हैं. एक दो साल हुआवे के लिए खराब रहे हैं और अब भी कई देशों में हुआवे अच्छी स्थिति में नहीं है.

अमेरिका के बाद ब्रिटेन में भी हुआवे कुछ समय के लिए बैन रही है. कनाडा से लेकर भारत तक में फिलहाल इस कंपनी के साथ कई दिक्कते आ रही हैं. मोटी वजह डेटा को लेकर है. अमेरिका इल्जाम लगाता है कि ये कंपनी चीनी सरकार के साथ डेटा शेयर करती है.

बहरहाल स्मार्टफोन मार्केट से हुआवे के लिए एक राहत भरी खबर है. क्योंकि कंपनी ने सैमसंग को रिप्लेस करते हुए नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी बन गई है. यानी अभी Huawei दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर है.

COVID-19 आउटब्रेक को लेकर दुनिया भर में हुए लॉकडाउन से सैमसंग के रिजल्ट में असर पड़ा है. माना जा रहा है कि अप्रैल से जून तक सैमसंग में 30% का ड्रॉप हुआ है. लेकिन हुआवे के लिए स्थिति थोड़ी अलग लग रही है. नुकसान तो हुआ है, लेकिन शायद सैमसंग से कम.

कुछ चीनी मीडिया में रिपोर्ट में कहा है कि हुआवे पहली बार इस तिमाही में दुनिया की नंबर-1 स्मार्टफोन मेकर बन गई है.

गिज्मो चाइना की एक रिपोर्ट के मुताबिक मई में 81.9 मिलियन स्मार्टफोन शिप किए गए. इनमें हुआवे का मार्केट शेयर 19.7 रहा, जबकि सैमसंग 19.6% के साथ दूसरे नंबर पर रही.

अप्रैल महीने में भी मार्केट शेयर के मामले में हुआवे सैमसंग के आगे निकल गई. क्योंकि इस दौरान हुआवे का मार्केट शेयर 21.4% था, जबकि सैमसंग का 19.8 फीसदी कब्जा था.

रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से जून तक हुआवे के शिपमेंट 55 मिलियन रहे हैं, जबकि सैमसंग के 51 मिलियन हैंडसेट ही बिके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें