scorecardresearch
 

Wimbledon 2022 Final: नोवाक जोकोविच ने सातवीं बार जीता विम्बलडन खिताब, निक किर्गियोस की उम्मीदें टूटीं

नोवाक जोकोविच ने सातवीं बार विम्बलडन 2022 का खिताब अपने नाम किया है. फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 (7-3) से मात दी.

X
जोकोविच (@Getty) जोकोविच (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विम्बलडन में पुरुष सिंगल्स का फाइनल मुकाबला
  • नोवाक जोकोविच ने जीता 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब

नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन 2022 के पुरुष सिंग्लस का खिताब जीत लिया है. रविवार को लंदन में खेले गए फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने वर्ल्ड नंबर-40 निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 (7-3) से मात दी. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह रोमांचक मुकाबला 3 घंटे और एक मिनट तक चला. पहली वरीयता हासिल जोकोविच का यह सातवां विम्बलडन और कुल मिलाकर 21वां गैंड स्लैम टाइटल रहा.

चौथा सेट (जोकोविच की 7-6 से जीत)

* नोवाक जोकोविच ने शानदार खेल दिखाते हुए चौथा सेट 7-6 से जीत कर खिताब अपने नाम कर दिया. इस सेट में दोनों के बीच काफी कड़ा मुकाबला हुआ और यह टाईब्रेकर में इस सेट का फैसला हुआ.

तीसरा सेट (जोकोविच की 6-4 से जीत)

* नोवाक जोकोविच ने शानदार खेल दिखाते हुए तीसरा सेट 6-4 से जीत कर 2-1 की बढ़त ले ली है. अब किर्गियोस को अगल सेट हर हाल में जीतना होगा नहीं तो वह मुकाबला गंवा देंगे.

* दोनों खिलाड़ियों के बीच इस तीसरे सेट में कड़ा मुकाबला जारी है. फिलहाल जोकविच और किर्गियोस इस सेट में 4-4 की बराबरी पर हैं.

दूसरा सेट (जोकोविच की 6-3 से जीत)

* नोवाक जोकोविच ने शानदार खेल दिखाते हुए दूसरा सेट 6-3 से जीत लिया है. इसके साथ ही जोकोविच और किर्गियोस 1-1 की बराबरी पर आ गए हैं.

* जोकोविच ने दूसरे सेट में निक किर्गियोस पर दबदबा बनाया हुआ है. फिलहाल जोकोविच 3-1 से आगे हैं और वह एक मौके पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की सर्विस तोड़ चुके हैं.अब जोकोविच यदि इस सेट में अपनी बाकी सर्विस गेम बचा लेते हैं तो वह आसानी से सेट जीत जाएंगे.

पहला सेट (किर्गियोस 6-4 से जीते)

* निक किर्गियोस ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहला सेट 6-4 से जीत लिया है. जोकोविच इस सेट में निक की सर्विस नहीं तोड़ पाए जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा

* निक किर्गियोस ने मैच के पांचवें गेम में नोवाक जोकोविच की सर्विस तोड़ दी है, जिसके चलते निक पहले सेट में 3-2 से आगे हो गए हैं.

जोकोविच ने सेमीफाइनल में ब्रिटेन के कैमरन नोरी को 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से मात दी थी. जबकि निक किर्गियोस को सेमीफाइनल मैच में वाकओवर मिल गया था क्योंकि 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन राफेल नडाल ने पेट में तकलीफ के चलते टूर्नामेंट से हटने का फैसला कर लिया था. जोकोविच और किर्गियोस इस फाइनल मुकाबले से पहले दो बार आपस में भिड़े थे. खास बात यह है कि दोनों मैचों में निक किर्गियोस ने जीत हासिल की थी.

जोकोविच आठवीं बार विम्बलडन के फाइनल में पहुंचे थे. साथ ही टेनिस करियर में नोवाक जोकोविच का यह रिकॉर्ड 32वां ग्रैंड स्लैम फाइनल रहा. इस मैच से पहले तक जोकोविच और रोजर फेडरर ने 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे. ऐसे में फाइनल मुकाबला जीतते ही जोकोविच ने फेडरर को पछाड़ दिया. पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड स्पेन के राफेल नडाल के नाम है. नडाल ने अबतक 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं.

जोकोविच के ग्रैंड स्लैम खिताब
♦ फ्रेंच ओपन- 02
♦ यूएस ओपन - 3
♦ ऑस्ट्रेलियन ओपन- 9
♦  विंबलडन - 7

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें