scorecardresearch
 

IPL: आज राजस्थान-पंजाब में टक्कर, KL राहुल और संजू सैमसन के बल्ले पर होंगी निगाहें

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के 9वें मैच में रविवार को राजस्थान (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) में भिड़ंत होगी. इस मुकाबले में संजू सैमसन और केएल राहुल अपने जोरदार फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे.

IPL: KL Rahul and Sanju Samson IPL: KL Rahul and Sanju Samson
स्टोरी हाइलाइट्स
  • KXIP टीम अपने तीसरे मैच में उतेगी, पिछले मैच में RCB को हराया था
  • राजस्थान का यह दूसरा मैच, शुरुआती मुकाबले में CSK को दी थी मात
  • पंजाब के कप्तान राहुल और RR के संजू सैमसन जोरदार फॉर्म में

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के 9वें मैच में रविवार को राजस्थान (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) में भिड़ंत होगी. जोरदार फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन और केएल राहुल का बल्ला इस मैच में भी चला तो दोनों अपनी-अपनी टीमों की राह आसान कर देंगे. उधर, जोस बटलर की मौजूदगी से राजस्थान रॉयल्स की टीम को और मजबूती मिलेगी. शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा. 

RR vs KXIP: आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो  राजस्थान रॉयल्स टीम बेहतर स्थिति में है. दोनों के बीच अब तक 19 मुकाबले (2008-2019) हो चुके हैं, जिनमें से राजस्थान ने 10 और पंजाब ने 8 मैच जीते हैं. दोनों के बीच 2015 के आईपीएल में एक मैच टाई हो गया था, जिसे सुपर ओवर में पंजाब ने जीता था.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज करने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के हौसले बुलंद हैं. दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पर जीत से राजस्थान रॉयल्स अच्छी स्थिति में है. दोनों टीमें इस विजयी लय को जारी रखना चाहेंगी. दोनों के बीच सर्वाधिक छक्के जड़ने की भी प्रतिस्पर्धा होगी.

KL राहुल के वो ताबड़तोड़ प्रहार

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएस राहुल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ 97 रनों की जीत के दौरान महज 69 गेंदों में 7 छक्के की मदद से 132 रनों की नाबाद पारी खेलकर रिकॉर्ड बनाया था. इस पारी के दौरान उन्हें हालांकि विपक्षी टीम के कप्तान विराट कोहली से कैच छूटने से दो बार जीवनदान मिला था. 

28 साल के राहुल ने आईपीएल इतिहास में भारतीय खिलाड़ी के सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड बनाया और वह उस मैदान पर इसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे, जिसकी बाउंड्री सभी ओर से छोटी हैं.

संजू के लिए शारजाह में फिर मौका

संजू सैमसन ने इसी शारजाह स्टेडियम में CSK के गेंदबाजों को धुनते हुए 32 गेंदों में 74 रनों की पारी के दौरान 9 छक्के जड़े और फिर जोफ्रा आर्चर भी ‘छक्का जड़ने की मुहिम’ में शामिल हो गए, जिन्होंने अंतिम ओवर में चार छक्के जमाए. रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी इंग्लैंड में ‘कनकशन’ संबंधित मुद्दों के बाद अपना पहला मैच खेलते हुए 47 गेंदों में 69 रनों की पारी खेली थी. सैमसन इस मैच में दो छक्के लगाते ही आईपीएल में अपने 100 छक्के के आंकड़े को छू लेंगे. 

बटलर पृथकवास नियमों के कारण पहले मैच में नहीं खेल पाए थे क्योंकि वह अपने परिवार के साथ अलग से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे थे. उनके यशस्वी जायसवाल के साथ पारी का आगाज करने की उम्मीद है, जबकि स्मिथ बल्लेबाजी क्रम में डेविड मिलर के स्थान पर उतरेंगे. टॉम कुरेन और जोफ्रा आर्चर फिर चार विदेशी खिलाड़ियों के संयोजन में शामिल होंगे.

KXIP: शमी के आक्रमण में धार  

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल पिछले मैच में अपने पांच रन के स्कोर की भरपाई करना चाहेंगे. गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद शमी और वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई बखूबी की थी, जबकि लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ तीन-तीन विकेट हासिल किए थे.

राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने 216 रन के स्कोर का बचाव अच्छी तरह करने में सफल रही थी जिसमें आर्चर ने डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी की थी और लेग स्पिनर राहुल तेवतिया (37 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम को पवेलियन भेजा था.

हालांकि जयदेव उनादकट का खराब फॉर्म उनके लिए परेशानी का कारण है. यह देखना दिलचस्प होगा कि स्मिथ और एंड्रयू मैक्डोनल्ड छोटी बाउंड्री को ध्यान में रखते हुए उनादकट की जगह कार्तिक त्यागी या वरुण आरोन को आजमाना चाहेंगे.

टीमें इस प्रकार हैं -

किंग्स इलेवन पंजाब 

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शेल्डन कॉट्रेल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, जेम्स नीशाम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), ईशान पोरेल, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम, हरप्रीत बरार, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, सरफराज खान, मनदीप सिंह, दर्शन नलकंडे, रवि बिश्नोई, सिमरन सिंह (विकेटकीपर), जगदीश सुचित, तजिंदर सिंह, हार्डस विलजोन.

राजस्थान रॉयल्स 

स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशेन थॉमस, एंड्रयू टाई, डेविड मिलर, टॉम कुरेन, अनिरुद्ध जोशी, श्रेयस गोपाल, रियान पराग, वरुण आरोन, शशांक सिंह, अनुज रावत, महिपाल लोमरोर, मयंक मार्कंडेय.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें